सरकार और किसानों के बीच 11वें दौर की वार्ता भी रही बेनतीजा, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jan 22, 2021 - 08:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सरकार और आंदोलनकारी किसानों के बीच 11वें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही। बैठक में किसान नेता तीनों नए कृषि कानूनों को पूरी तरह वापस लिए जाने की अपनी मांग पर अड़े रहे। वहीं, पीएम मोदी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज 1200 से ज्यादा छात्रों के लिए जीवनभर याद रहने वाला क्षण है। आपके शिक्षक, आपके माता-पिता के लिए भी आज का दिन बहुत अहम है। इस बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार की ओर कानूनों को फिलहाल लागू नहीं करने का जो प्रस्ताव किसानों को दिया गया है, उससे बेहतर कुछ और नहीं हो सकता है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

सरकार और अन्नदाता के बीच 11वें दौर की बैठक भी रही बेनतीजा

सरकार और आंदोलनकारी किसानों के बीच शुक्रवार को हुई 11वें दौर की वार्ता समाप्त हो गई है, लेकिन इसमें भी मुद्दे का कोई समाधान नहीं निकल पाया। अगली बैठक के लिए कोई तारीख तय नहीं हुई है। सूत्रों ने बताया कि बैठक में सरकार ने यूनियनों को दिए गए सभी संभावित विकल्पों के बारे में बताया और उनसे कहा कि उन्हें कानूनों को स्थगित करने के प्रस्ताव पर अंदरूनी चर्चा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बैठक में किसान नेता तीनों नए कृषि कानूनों को पूरी तरह वापस लिए जाने की अपनी मांग पर अड़े रहे।

असफलता के डर से ऊपर उठकर सोचो, रिस्क लेने से घबराएं नहीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तेजपुर केंद्रीय विश्वविद्यालय के 18वें दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज 1200 से ज्यादा छात्रों के लिए जीवनभर याद रहने वाला क्षण है। आपके शिक्षक, आपके माता-पिता के लिए भी आज का दिन बहुत अहम है। पीएम मोदी ने कहा कि सबसे बड़ी बात है कि आज से आपके करियर के साथ तेजपुर विश्वविद्यालय का नाम हमेशा के लिए जुड़ गया है। पीएम मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार आज जिस तरह नार्थ-ईस्ट के विकास में जुटी है।

11 बैठकें, 45 घंटे मंथन के बाद भी नहीं निकला हल
कृषि कानून के मसले पर सरकार और किसानों के बीच अबतक 11 दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन सभी बेनतीजा रही हैं। ऐसे में साफ है कि अब दोनों पक्ष अपने स्थान से पीछे हटने को राजी होते नहीं दिख रहे हैं। वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार की ओर कानूनों को फिलहाल लागू नहीं करने का जो प्रस्ताव किसानों को दिया गया है, उससे बेहतर कुछ और नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि 11 बैठकों में 45 घंटे मंथन के बाद सरकार का सख्त, तोमर बोले- जो प्रस्ताव दिया उससे बेहतर कुछ नहीं। 

टीएमसी में भगदड़ः डेढ़ साल में चार सांसद और 14 विधायक हुए भाजपाई
पश्चिम बंगाल में कुछ महीनों बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनावी तैयारियों का बिगुल बज गया है। लेकिन इससे पहले ही टीएमसी में भगदड़ मच गई है। एक के बाद एक टीएमसी के कद्दावर नेता ममता का साथ छोड़ रहे हैं। राज्य के राजनीतिक समीकरणों में इस कदर बदलाव आया कि महज डेढ़ साल में टीएमसी के कुल 4 सांसद और 14 विधायक भाजपाई हो गए। बगालत की इस कड़ी में सबसे ताजा नाम जुड़ा है पश्चिम बंगाल के वन मंत्री राजीव बनर्जी का। लेकिन उससे पहले दीदी को कब-कब राजनीतिक झटके लगे और इनकी शुरुआत कब से हुए।

देशभक्ति का प्रमाणपत्र बांटने वाले अब हो गए बेनकाब
कांग्रेस की अपनी शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडल्यूसी) की बैठक शुरू हो गई है, जिसकी अध्यक्षता पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कर रही है । इस दौरान सोनिया गांधी ने ‘रिपब्लिक टीवी' के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी की कथित व्हाट्सएप बातचीत का हवाला देते हुए कहा कि दूसरों को देशभक्ति और राष्ट्रवाद का प्रमाणपत्र बांटने वाले अब पूरी तरह बेनकाब हो गए हैं। उन्होंने आरोप भी लगाया कि सरकार ने किसान संगठनों के साथ बातचीत के नाम पर हैरान करने वाली असंवेदनशीलता और अहंकार दिखाया है। 

जून में कांग्रेस को मिल जाएगा नया अध्यक्ष  
कांग्रेस ने अपनी शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडल्यूसी) की बैठक के बाद शुक्रवार को कहा कि इस साल जून में उसका नया निर्वाचित अध्यक्ष होगा। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने मई में संगठन के चुनाव कराने की पेशकश की थी, लेकिन सीडब्ल्यूसी के सदस्यों ने पांच प्रदेशों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव का आग्रह किया।

पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को मिलेगी ‘Z प्लस' सुरक्षा 
केंद्र सरकार ने भारत के पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को ‘जेड प्लस' श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराने का फैसला लिया है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को इस आशय की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 66 वर्षीय गोगोई को देशभर में उनकी यात्रा के दौरान केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के सशस्त्र कमांडो सुरक्षा प्रदान करेंगे। राज्यसभा सदस्य गोगोई को पहले दिल्ली पुलिस सुरक्षा मुहैया करा रही थी।

भारत-पाक सीमा पर गरजे लड़ाकू विमान
भारतीय और फ्रांसीसी वायुसेना के राफेल जेट विमानों ने जोधपुर एयरबेस में पांच दिवसीय युद्धाभ्यास के दौरान गुरुवार को कई जटिल हवाई करतब प्रदर्शित किए। इस दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने भी फाइर जेट राफेल में उड़ान भरी। CDS जनरल बिपिन रावत ने फ्रांसीसी वायु सेना के फीनिक्स एयरबस ए330 में उड़ान भरी और ‘एक्सरसाइज डेजर्ट नाईट 21' (Excercise Desert Knight 21) के पहले दिन अभ्यास का जायजा लिया।

नहीं रहे भजन सम्राट नरेंद्र चंचल
मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल का शुक्रवार को दिल्ली में निधन हो गया। वह 80 साल के थे। चंचल बीते तीन महीने से बीमार थे। भजन गायक चंचल के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि लोकप्रिय भजन गायक नरेंद्र चंचल जी के निधन के समाचार से अत्यंत दुख हुआ है। उन्होंने भजन गायन की दुनिया में अपनी ओजपूर्ण आवाज से विशिष्ट पहचान बनाई। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों और प्रशंसकों के साथ हैं। ओम् शांति!

कोरोना वैक्सीन मिलने पर गदगद हुआ बांग्लादेश
बांग्लादेश के विदेश राज्य मंत्री मोहम्मद शहरयार आलम ने  वीरवार  को कहा कि दक्षिण एशिया को क्षेत्रीय स्तर पर सहयोग करने की जरुरत है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार ने भारत के पड़ोसी देशों को टीका उपलब्ध करा कर ‘बेहतरीन उदाहरण' पेश किया है। वेबीनार के दौरान आलम ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस)आशाओं पर खरा नहीं उतर रहा है और उन्होंने बिम्स्टेक को लेकर आशा जताई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News