US-ईरान के तनाव के चलते मुंबई एयरपोर्ट पर रोके गए इराक जाने वाले 110 तीर्थयात्री

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 12:43 PM (IST)

मुंबईः अमेरिका-ईरान का तनाव भले ही कम हो गया है लेकिन भारत सरकार अपने नागरिकों को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। अमेरिका-ईरान के तनाव के चलते इराक जाने वाले तीर्थयात्री भी प्रभावित हुए। दरअसल सुरक्षा का हवाला देते हुए शनिवार को कुल 110 तीर्थयात्रियों को मुंबई से इराक की फ्लाइट लेने से रोक दिया गया। सभी तीर्थयात्री दाऊदी बोहरा समुदाय से थे और इराक स्थित पवित्र स्थल जा रहे थे। यह सभी मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट से इराक के नजफ जाने वाले इराकी एयरवेज की फ्लाइट पकड़ने वाले थे लेकिन उनको रोक दिया गया। हालांकि इनमें से पांच का इमिग्रेशन चेक भी क्लियर हो गया था और बाकी बोर्डिंग पास लेकर इमिग्रेशन क्लियरेंस के लिए जा रहे थे।

PunjabKesari

दरअसल एयरपोर्ट अथॉरिटी को निर्देश मिला था कि भारतीयों के लिए इराक जाना 'सुरक्षित' नहीं है, जिसके बाद आधी रात को एयरपोर्ट के अधिकारियों ने एयरलाइन से बोर्डिंग पास नहीं जारी करने को कहा था। बता दें कि 8 जनवरी को विदेश मंत्रालय की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया था। जिसमें मंत्रालय ने इराक की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को इमिग्रेशन क्लियरेंस नहीं देने को कहा था।

PunjabKesari

सर्कुलर में उल्लेख किया गया था, 'अगले आदेश तक ईसीआर और ईसीएनआर पासपोर्ट होल्डरों को इराक के लिए तुरंत इमिग्रेशन क्लियरेंस नहीं दिया जाए। ईरान की कुद्स फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी अमेरिकी हवाई हमले में मारे जाने के बाद से ईरान-अमेरिका के रिश्तों में तनाव काफी बढ़ गया था। ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी मिलिट्री बेसों को निशाना बनाकर मिसाइलें भी दागी थीं। इतना ही नहीं ईरान ने यूक्रेन का विमान भी मार गिराया गया था जिसे ईरान की ओर से मानवीय चूक बताया गया। ईरान ने अपनी गलती मानते हुए माफी बी मांगी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News