लॉकडाउन से यूरोप के 11 देशों में कोरोना का फैलाव रुका, भारत में हालात पर छिड़ी बहस

punjabkesari.in Sunday, Jun 14, 2020 - 10:48 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः लंदन के एक अध्ययन में सामने आया है कि यूरोप के 11 देशों में लॉकडाउन और अन्य गैर चिकित्सकीय प्रयासों से कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोक दिया गया। यह शोध भारत के संदर्भ में बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि देश में लॉकडाउन के दौरान कोरोना का फैलाव लगातार जारी है, इसलिए लॉकडाउन को लेकर भारत में बहस छिड़ी हुई है।  

PunjabKesari

इंपीरियल कॉलेज लंदन के इस अध्ययन के मुताबिक यूरोप के 11 देशों में लॉकडाउन 99.9 फीसदी सफल रहने का दावा किया गया है। नेचर में प्रकाशित रिसर्च में दावा किया गया कि यूरोपीय देशों बेल्जियम, जर्मनी, स्वीडन, स्विट्जरलैंड , फ्रांस, इटली, स्पेन, ब्रिटेन, आस्ट्रिया, डेनमार्क और नार्वे में 1.20 करोड़ से लेकर 1.5 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके थे जो यहां की आबादी का 3.2 से चार फीसदी है।

PunjabKesari

मार्च के आखिर में इन देशों में लॉकडाउन या गैर चिकित्सकीय कदम उठाए गए, जैसे कहीं स्कूल बंद करना, धार्मिक स्थल बंद करना, सामाजिक दूरी, मास्क आदि का प्रयोग, उससे वहां काफी फायदा हुआ। मई के पहले सप्ताह में इन देशों में लॉकडाउन में छूट दी गई है,लेकिन ये देश कोरोना के रिप्रोडक्शन रेट को एक फीसदी से नीचे ला चुके हैं। इसका मतलब है कि बीमारी काबू में है। शोध में दावा किया गया है कि इन 11 देशों में जितने मामले कोरोना के रिपोर्ट हुए हैं, उससे 10 गुना तक ज्यादा करीब डेढ़ करोड़ लोग पहले ही संक्रमित हो चुके थे।

PunjabKesari

ये कदम नहीं उठाए जाते तो ये लोग बीमारी को दूसरे लोगों को भी फैलाते। क्योंकि बेल्जियम जैसे देशों में कोरोना का अटैक रेट सबसे ज्यादा 3.8 तक रिकॉर्ड किया गया। बीमारी वहां और भयावह रूप धारण कर सकती थी। इतना ही नहीं इससे 31 लाख लोगों की और मौतें हो सकती थीं। इसी प्रकार यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया, बर्कले के अन्य अध्ययन के अनुसार छह देशों चीन,अमेरिका, दक्षिण कोरिया, इटली, ईरान और फ्रांस में कोरोना की रोकथाम के लिए लॉकडाउन समेत 1,717 उपायों का विश्लेषण किया गयाव पाया गया कि यदि ऐसा नहीं किया जाता तो चीन में बीमारी का प्रकोप 465 गुना, इटली में 17 गुना तथा अमेरिका में 14 गुना हो सकता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News