केंद्र ने बताया, 11 करोड़ लोगों ने समय बीतने पर भी नहीं ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज

punjabkesari.in Friday, Oct 29, 2021 - 02:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वैक्सीन की टीके की पहली खुराक ले चुके 11 करोड़ से अधिक लोगों ने दो खुराकों के बीच निर्धारित अंतराल खत्म होने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं लगवाई है। सरकार के आंकड़ों में यह बात सामने आई। आंकड़े बताते हैं कि छह हफ्ते से अधिक समय से 3.92 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने दूसरी खुराक नहीं ली है। इसी तरह करीब 1.57 करोड़ लोगों ने चार से छह हफ्ते देरी से और 1.5 करोड़ से अधिक ने दो से चार हफ्ते देरी से कोविशील्ड या कोवैक्सीन की अपनी दूसरी खुराक नहीं ली है। इसी तरह 3.38 करोड़ से अधिक लोग हैं जो दूसरी खुराक लेने में दो हफ्ते की देरी कर चुके हैं।

 

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों तथा प्रतिनिधियों के साथ बैठक में बुधवार को इस विषय पर विचार-विमर्श किया गया। राज्यों से निर्धारित समय गुजरने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं लगवाने वाले लोगों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया। कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच 12 हफ्ते का, वहीं कोवैक्सिन की दो खुराकों के बीच चार हफ्ते का अंतराल रखा जाता है।

 

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उनसे उन लाभार्थियों को दूसरी खुराक लगवाने को प्राथमिकता देने को कहा है जिन्होंने निर्धारित अंतराल हफ्ते होने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं ली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News