UP सरकार का बड़ा ऐलान, 10वीं के बोर्ड एग्‍जाम रद्द- 29 लाख छात्र बिना परीक्षा के होंगे प्रमोट

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 06:04 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: उत्‍तर प्रदेश में 10वीं बोर्ड एग्जाम को लेकर बड़ी खबर है। दरअसल, उत्‍तर प्रदेश सरकार ने आज 29 मई को 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान कर दिया है। बीते कई दिनों से बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों में संशय था जोकि अब साफ हो गया है। 10वीं बोर्ड परीक्षा में लगभग इस बार लगभग 29 लाख छात्र रजिस्‍टर्ड हैं जिन्हें अब बिना परीक्षा के ही अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा। शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने सीएम योगी आदित्यनाथ से चर्चा के बाद इस बात की जानकारी दी। इसके अलावा कक्षा 12वीं की परीक्षा कराने की बात तय हुई है। 

10वीं की परीक्षा हुई रद्द
डिप्टी सीएम ने बताया कि बच्चों के हित को देखते हुए 10वीं की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। अब छात्र कक्षा 10वीं के छात्र सीधे 11वीं के लिए प्रमोट कर दिए जाएंगे। इस विषय में उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा परिषद को दिशा-निर्देश बनाने को कहा गया है। इससे पहले यूपी बोर्ड की ओर से स्कूल को आदेश दिए गए थे कि कक्षा 9वीं और 10वीं के प्रीबोर्ड-छमाही के अंक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएं। माना जा रहा है कि इसी आधार पर 10वीं के परिणाम जारी होंगे। हालांकि बोर्ड रिजल्ड के लिए क्या रोडमैप अपनाएगा यह अभी तय नहीं हुआ है। 

जुलाई के दूसरे सप्ताह में 12वीं की परीक्षा
दिनेश शर्मा ने बताया कि बच्चों के भविष्य को देखते हुए कक्षा 12वीं की परीक्षा को कराने का निर्णय लिया गया है। कोवडि-19 की जरूरी सावधानियां बरतते हुए जुलाई के दूसरे सप्ताह में परीक्षा को प्रस्तावित किया गया है। एग्जाम का पूरा शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा। इस बार 15 दिनों में एग्जाम पूरे किए जाएंगे। पेपर तीन घंटों का नहीं बल्किडेढ़ घंटे का होगा। पेपर में 10 सवाल होंगे। उसमें से 3 के जवाब देने होंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News