भारतीय सेना में कम किए जाएंगे 1 लाख जवान, CDS रावत ने संसदीय समिति को दी जानकारी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 07, 2021 - 12:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय सेना के स्वरूप में बदलाव की कोशिशों के तहत आने वाले 3-4 साल में 1 लाख सैनिक कम हो जाएंगे। चीफ ऑफ डिफैंस स्टाफ जनरल (CDS) बिपिन रावत ने इस लक्ष्य के बारे में रक्षा मंत्रालय से संबद्ध संसदीय समिति को जनरल रावत ने यह जानकारी दी। CDS रावत ने कहा कि जब जनरल वी.पी. मलिक सेना प्रमुख थे तब उन्होंने 50 हजार सैनिक कम करने की सोची थी। अब हमारा लक्ष्य अगले 3 से 4 साल में करीब एक लाख सैनिक कम करने का है। रावत ने कहा कि इससे जो पैसा बचेगा उसका इस्तेमाल तकनीक को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। सरकार ने भी सेना को इस रकम के तकनीक में इस्तेमाल का आश्वासन दिया है।

PunjabKesari

रावत ने बताया कि सेना की लड़ाकू टुकड़ियों के साथ सप्लाई एवं सपोर्ट में लगे जवानों की संख्या में कमी होगी। CDS बिपिन रावत ने कहा कि लड़ाकू जवानों (इंफ्रेंट्री) पर फोकस किया जा रहा है। उन्हें आधुनिक तकनीक से लैस किया जाएगा क्योंकि सीमाओं की सुरक्षा का जिम्मा उन्हीं पर है। उन्हें अत्याधुनिक तकनीकें उपलब्ध कराई जाएंगी और ‘टूथ टू टेल रेशियो’ में कमी की जाएगी।

PunjabKesari

जनरल बिपिन रावत ने समिति को बताया सेना की एक लड़ाकू कंपनी में अभी 120 लोग होते हैं। यदि इस कंपनी को तकनीक से लैस कर दिया जाए तो वही काम 80 लोग कर सकते हैं जिसमे 120 लोगों द्वारा अभी किया जा रहा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News