अनुराग ठाकुर बोले-स्पुतनिक-V की 1.5 लाख डोज भारत पहुंच चुकी है, वैक्सीन से GST हटाने पर कही ये बात

punjabkesari.in Monday, May 10, 2021 - 08:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत इन दिनों कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। दूसरी लहर इतनी भयावह है कि इस बार कोरोना के सारे रिकॉर्ड टूटे हैं। इसी बीच भारत में वैक्सीनेशन का काम भी बड़ी तेजी से चल रहा है। हालांकि मार्च से कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते टीकाकरण की रफ्तार धीमी पड़ गई है। वहीं इस संकट की घड़ी में भारत को रूस से स्पुतनिक-V वैक्सीन की 1.5 खुराक की पहली खेप मिली। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि 1 मई को भारत को स्पुतनिक-V वैक्सीन की 1.5 खुराक की पहली खेप मिली थी। अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के पत्र पर पलटवार करते हुए कहा कि वैक्सीन पर जो GST ली जा रही है, उसमें आधा हिस्सा केंद्र और आधा राज्य का है। वहीं 41 प्रतिशत केंद्र का संग्रह राज्यों को ही मिला है। ऐसे में देखा जाए तो राज्य टैक्स संग्रह का 70 फीसदी पा रहे हैं। ठाकुर के मुताबिक वैक्सीन पर 5 प्रतिशत GST जनता के हित में है। अगर पूरी तरह से टैक्स में छूट दी जाती है, तो वैक्सीन बनाने वाली कंपनी अपने टैक्स का ऑफसेट नहीं दे पाएगी। ऐसे में उसको वैक्सीन का दाम बढ़ाना पड़ेगा। जिसका असर जनता पर ही पड़ेगा।

PunjabKesari

खड़गे ने लिखा था मोदी को पत्र 
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा राज्यसभा में विपक्ष नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना संकट से निपटने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में सुझाव देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए सबसे पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई जानी चाहिए और केंद्रीय बजट में टीकाकरण के लिए जो 35 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है उसका इस्तेमाल कर सभी नागरिकों का टीकाकरण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना टीके का उत्पादन बढ़ाने के लिए अनिवार्य लाइसेंस व्यवस्था का फायदा उठाया जाना चाहिए और वैक्सीन, पीपीई, एंबुलेंस, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन और सैनिटाइजर्स को GST मुक्त किया जाना चाहिए।

PunjabKesari

हैदराबाद पहुंची स्पुतनिक-V वैक्सीन
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने एक ट्वीट में कहा कि हैदराबाद सीमा शुल्क ने रूस से आयातित covid-19 वैक्सीन की खेप की निकासी की प्रक्रिया तेजी से निपटाई। डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने कहा कि रूसी वैक्सीन की 1.5 लाख खुराक की पहली खेप हैदराबाद पहुंच गई है। रूस ने 11 अगस्त 2020 को कोरोना वायरस की वैक्सीन स्पुतनिक-V को मंजूरी दी थी। इसके बाद सितंबर में डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज और रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) ने स्पुतनिक वी के चिकित्सकीय परीक्षण के लिए एक समझौता किया था। डॉ रेड्डीज को रुसी वैक्सीन के नियंत्रित आपातकालिक उपयोग की अनुमति पहले ही मिल चुकी है। हैदराबाद स्थित कंपनी ने कहा कि इसके बाद अगले कुछ हफ्तों में अगली खेप आ जाएगी। स्पुतनिक-V का शुरुआती मात्रा का इस्तेमाल विभिन्न चैनलों द्वारा पायलट रूप में किया जाएगा, ताकि ‘‘हमारी आपूर्ति श्रृंखला को एक बड़े टीकाकरण कार्यक्रम के लिए तैयार किया जा सके।''

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News