वजन कम करने में मदद करतें हैं किशमिश और गुड़

punjabkesari.in Monday, Mar 28, 2022 - 11:57 AM (IST)

वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम हैं और इसे सफल बनाने के लिए आपको अपने आहार और व्‍यायाम की दिनचर्या के साथ प्रयोग करते रहना होगा, जब तक कि आपको कोई रिजल्‍ट नजर नहीं आएं। कभी-कभी आपकी दिनचर्या में सबसे सरल चीजों को करके भी आप अपनी कैलोरी को आसानी से बर्न कर सकते हो। ऐसा ही एक आसान सा उपाय हैं, जिसे आप वजन घटाने के लिए आजमा सकते हैं वह हैं किशमिश और गुड़ का पानी। ऐसा ही एक आसान सा उपाय हैं, जिसे आप वजन घटाने के लिए आजमा सकते हैं वह है किशमिश और गुड़ का पानी।

कैसे खाएं किशमिश और गुड़ को एक साथ

PunjabKesari

4-5 किशमिश रात को एक कटोरी गर्म पानी में भिगो दें। सुबह एक गिलास पानी में गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े (5 ग्राम) डाल दें। सबसे पहले गुड़ को खाली पेट खाएं, फिर गुड़ का पानी पिएं। इसे रोजाना करने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और किलो वजन कम करने में मदद मिल सकती हैं। किशमिश खाने का दूसरा तरीका दहीं के साथ हैं। अपने दहीं को 4-5 किशमिश के साथ सेट करें और इसे भोजन के बाद लें। यह नुस्खा आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता हैं।

किशमिश और गुड़ हैं सुपरफूड

PunjabKesari

किशमिश और गुड़ को सुपरफूड माना जाता हैं क्योंकि ये स्वास्थ्य के अनुकूल पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। यह लो ब्‍लड प्रेशर में मदद करते हैं, आपके श्वसन तंत्र को साफ करते हैं, आपकी हड्डियों को मजबूत बनाएं रखते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं ताकी कई किलो वजन कम किया जा सके। जब एक साथ मिलकर यह वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं और आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को तेजी से प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

गुड़ में मौजूद पोषक तत्‍व

PunjabKesari

मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, आयरन और जिंक से भरपूर गुड़ चीनी का एक स्वस्थ विकल्प हैं। चीनी के विपरीत, गुड़ में खाली कैलोरी नहीं होती है, यह विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होता हैं जो आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता हैं। गुड़ में कैलोरी भी कम होती है  20 ग्राम गुड़ में 38 कैलोरी होती है। प्राकृतिक स्वीटनर इलेक्ट्रोलाइट स्तर को संतुलित करने और शरीर में जल प्रतिधारण को रोकने में मदद करता है। लेकिन गुड़ का सेवन सुनिश्चित करता है कि आप इसे ज़्यादा न करें क्योंकि यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को उलट देता है और खराब कर देता है।

किशमिश खाने के फायदे

PunjabKesari

फाइबर से भरपूर किशमिश आपको लंबे समय तक भूख लगने से बचाता हैं। वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए यह एक बेहतरीन स्नैकिंग विकल्प है। वे प्राकृतिक चीनी से भरपूर होते हैं और आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। चयापचय को बढ़ावा देने और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए उन्हें आसानी से आहार में जोड़ा जा सकता है।

ध्‍यान रखें

वजन घटाने के लिए गुड़ और किशमिश दोनों ही अच्छे हैं, लेकिन यह तभी काम करता है जब आप इनका सेवन कम मात्रा में करें। दोनों में से किसी एक सुपरफूड के अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है। यदि आप मधुमेह रोगी हैं या किसी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो वजन घटाने के इस उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने का सुझाव दिया जाता हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Recommended News

Related News

static