मुंबई में इलेक्ट्रिक एसी डबल डेकर बस में यात्रा को लेकर यात्री उत्साहित

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 07:03 PM (IST)

मुंबई, 18 अगस्त (भाषा) मुंबई में डबल डेकर बस के ऊपरी हिस्से में बैठकर हवा खाना अब बीते दिनों की बात होगी क्योंकि बेस्ट ने पहली ‘इलेक्ट्रिक एसी डबल डेकर’ बस बृहस्पतिवार को सड़क पर उतार दी है। इसमें यात्रा को लेकर मुंबईवासी खासे उत्साहित हैं।
वर्षों से पारंपरिक डबल डेकर बस में यात्रा करने वाले कई यात्री इस बात से सहमत दिखे कि नयी इलेक्ट्रिक एसी डबल डेकर बस में लगी बड़े शीशे वाली खिड़कियों से नजारा और बेहतर दिखेगा।

हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) इकाई स्विच मोबिलिटी ने बृहस्पतिवार को यहां देश की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर वातानुकूलित बस का अनावरण किया। 65 सीटो वाली नयी बसें मुंबई नगर निकाय की सार्वजनिक परिवहन इकाई बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन (बेस्ट) उपक्रम के मौजूदा डबल-डेकर बेड़े की जगह लेंगी।

आर्किटेक्ट विवेक पी. ने कहा, ‘‘ बचपन में मुझे आगे की सीट पर बैठना पसंद था। बस में बैठकर बाहर का नजारा और हवा के झोंके अलग ही आनंद देते थे। मैं अपनी दादी का हाथ छुड़ाकर बस के ऊपरी हिस्से में अगली सीट पर बैठने के लिए दौड़ पड़ता था। नयी बसों में हम यह सब चीजें याद करेंगे।’’
इस बीच, कई यात्री नयी इलेक्ट्रिक बस पर किए गए पेंट के रंगों को लेकर इसकी आलोचना कर रहे हैं। उनका कहना है कि बस पर लाल की तुलना में काले रंग को अधिक तरजीह दी गई है।

एक यात्री अक्षय मराठे ने ट्वीट किया, ‘‘डबल डेकर बस पर काले रंग का जोर अधिक है। दो ‘डेक’ के बीच का रंग लाल होना चाहिए।’’
नयी बस में पुरानी डबल डेकर के विपरीत दो सीढ़ियां हैं, जिनमें से एक पिछली तरफ जबकि दूसरी चालक सीट के पीछे है।

नयी डबल डेकर बस के अंदरुनी डिजाइन में हरे-सफेद रंग की सीट दी गई है, जिसमें बेल्ट भी है। वहीं, यात्रियों की सुविधाओं के तहत लैपटॉप और मोबाइल फोन ‘चार्जिंग पॉइंट’ भी दिए गए हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News