प्रमुख शेयरों में लिवाली से घरेलू शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 130 अंक चढ़ा

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 04:36 PM (IST)

मुंबई, 12 अगस्त (भाषा) घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 130 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन आंकड़ें जारी होने से पहले से रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा स्टील जैसे प्रमुख शेयरों में मजबूती से बाजार लाभ में रहा।
शुरूआती कारोबार में बाजार में गिरावट रही और बाद में इसमें तेजी आई। अंत में बीएसई का तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 130.18 अंक यानी 0.22 प्रतिशत चढ़कर 59,462.78 अंक पर बंद हुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 39.15 अंक 0.22 प्रतिशत की मजबूती के साथ 17,698.15 अंक पर बंद हुआ।

कारोबारियों के अनुसार, वैश्विक बाजारों और विदेशी पूंजी प्रवाह में बड़े पैमाने पर सकारात्मक रुख से भी स्थानीय शेयर बाजारों को समर्थन मिला।

उन्होने कहा कि इसके बावजूद सूचना प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
विश्लेषकों का कहना है कि निवेशकों ने औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आंकड़े जारी होने से पहले मजबूत बुनियाद वाली कंपनियों के शेयरों में खरीदारी की है।
सेंसेक्स के शेयरों में एनटीपीसी में सबसे अधिक 3.26 प्रतिशत की वृद्धि हुई। टाटा स्टील, पावरग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई और आईटीसी के शेयर भी लाभ में रहे।
दूसरी तरफ, इंफोसिस, मारुति, एलएंडटी, टेक महिंद्रा, सन फार्मा और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर गिरावट में बंद हुए।
एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में रहा जबकि चीन के शंघाई कंपोजिट नुकसान में बंद हुआ। वहीं, यूरोप के प्रमुख बाजार शुरूआती कारोबार में मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे।
शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने बृहस्पतिवार को 2,298.08 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.40 प्रतिशत बढ़कर 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News