वैश्विक बाजारों में तेजी से सेंसेक्स, निफ्टी शुरुआती गिरावट से उबरे, लगातार चौथे दिन लाभ में

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 05:55 PM (IST)

मुंबई, 28 जुलाई (भाषा) घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को शुरुआती गिरावट से उबरते हुए मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। वैश्विक बाजारों में तेजी आने के साथ कारोबार समाप्त होने से पहले ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी और वाहन शेयरों में लिवाली से प्रमुख सूचकांक बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी लाभ में रहे। यह लगातार चौथा कारोबारी सत्र है, जब बाजार में तेजी रही।
तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 16.17 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 53,177.45 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 390 अंक तक लुढ़क गया था।

हालांकि, एशियाई बाजारों में तेजी लौटने तथा यूरोपीय बाजारों में शुरुआती बढ़त से बाजार नुकसान से उबरने में कामयाब रहा।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 18.15 अंक यानी 0.11 प्रतिशत के लाभ के साथ 15,850.20 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह नीचे में 15,710.15 और ऊंचे में 15,892.10 अंक तक गया।
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘शुरुआती कारोबार में गिरावट के बाद बाजार में तेजी लौटी। इसका कारण वैश्विक बाजारों का बढ़त में रहना था। हालांकि, आपूर्ति संबंधी चिंताओं के कारण तेल के दाम बढ़े हैं।’’
नायर ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट और बांड प्रतिफल बढ़ने से घरेलू निवेशकों की जोखिम क्षमता प्रभावित हुई है। जिंसों से जुड़े शेयरों में तेजी और चीन में कोविड महामारी की रोकथाम के लिये लगायी गयी पाबंदियों से वैश्विक बाजार बढ़त में रहे।

सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा सर्वाधिक 2.78 प्रतिशत मजबूत हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज 1.49 प्रतिशत, डॉ. रेड्डीज 1.41 प्रतिशत, टाटा स्टील 1.34 प्रतिशत और टेक महिंद्रा 1.26 प्रतिशत मजबूत हुए।
इसके अलावा लार्सन एंड टुब्रो, इन्फोसिस, आईटीसी, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और एचसीएल टेक में भी तेजी रही।
दूसरी तरफ, गिरावट वाले शेयरों में टाइटन सर्वाधिक 3.54 प्रतिशत नीचे आया। एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, भारती एयरटेल और एचडीएफसी बैंक भी नुकसान में रहे।

कोटक सिक्योरिटीज लि. के इक्विटी शोध प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, ‘‘बाजार में कारोबार के दौरान उतार-चढ़ाव रहा। लेकिन आईटी, धातु, वाहन और तेल एवं गैस शेयरों में चुनिंदा लिवाली से बाजार बढ़त में रहा। यूरोपीय बाजारों में शुरुआती तेजी तथा एशिया के अन्य बाजारों में मजबूती से भी बाजार को समर्थन मिला।

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग शुरुआती गिरावट से उबरते हुए लाभ में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर के कारोबार में तेजी का रुख रहा।
इसी बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.58 प्रतिशत उछलकर 116.9 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने सोमवार को 1,278.42 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News