ओमेगा सेकी मोहाली में 2.5 करोड़ डॉलर के निवेश से लगा रही रेट्रोफिट संयंत्र

punjabkesari.in Sunday, Jun 26, 2022 - 08:17 PM (IST)

मुंबई, 26 जून (भाषा) इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र की कंपनी ओमेगा सेकी मोबिलिटी पेट्रोल-डीजल से चलने वाले परंपरागत वाहनों को ईवी में तब्दील करने के लिए चंडीगढ़ के पास 2.5 करोड़ डॉलर के निवेश से एक संयंत्र लगा रही है।

कंपनी के संस्थापक एवं चेयरमैन उदय नारंग ने पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इस साल के अंत तक यह रेट्रोफिट संयंत्र शुरू हो जाने की संभावना है।
उन्होंने कहा कि ईवी उपभोक्ताओं के लिए वित्त का इंतजाम करना अभी एक समस्या बनी हुई है लिहाजा पुराने वाहनों को ईवी में बदलने वाली सुविधा उनके लिए काफी फायदेमंद होगी। खासकर पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों के काफी बढ़ने से परंपरागत वाहनों पर होने वाला खर्च बढ़ गया है।

नारंग ने कहा, ‘‘हमने रेट्रोफिट संयंत्र लगाने के लिए एक वैश्विक कंपनी के साथ गठजोड़ किया है। पंजाब के मोहाली में पांच एकड़ क्षेत्र में लगने वाले इस संयंत्र में पेट्रोल-डीजल चालित वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों के रूप में तब्दील किया जाएगा।’’
एंग्लियन ओमेगा समूह की कंपनी ओमेगा सेकी मोबिलिटी इस समय मालवहन एवं यात्री श्रेणी के इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन बनाती है। इसके साथ ही कंपनी एक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लाने के अलावा ट्रक उतारने की तैयारी में भी है।

नारंग ने कहा कि मोहाली संयंत्र अगले छह महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। शुरुआती दौर में यहां पर हल्के एवं छोटे वाणिज्यिक वाहनों को ईवी बनाया जाएगा और फिर बसों एवं अन्य वाहनों को भी ईवी बनाया जा सकेगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News