नई कारों की बिक्री में यूटिलिटी वाहनों की हिस्सेदारी बढ़ने का अनुमान: फिच

punjabkesari.in Friday, May 20, 2022 - 07:28 PM (IST)

मुंबई, 20 मई (भाषा) रेटिंग एजेंसी फिच ने शुक्रवार को कहा कि नई कारों की कुल बिक्री में यूटिलिटी वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इनकी हिस्सेदारी बढ़ने का अनुमान है।
फिच ने कहा कि वाहन विनिर्माता कंपनियां बढ़ती उत्पादन लागत के कारण कॉम्पैक्ट हैचबैक कारों पर अधिक ध्यान नहीं दे रही हैं। ज्यादा मार्जिन वाले यूटिलिटी वाहनों की बिक्री में बढ़ती हिस्सेदारी से कार विनिर्माताओं को जिंसों की उच्च कीमतों और अतिरिक्त सुरक्षा मानकों के अनुपालन की वजह से उत्पादन लागत पर बढ़े दबाव को कम करने में मदद मिलेगी।

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के आंकड़ों का हवाला देते हुए फिच ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में कारों की कुल बिक्री में यूटिलिटी वाहनों की हिस्सेदारी बढ़कर 49 फीसदी हो गई जो साल भर पहले 28 फीसदी थी। यह दिखाता है कि हैचबैक या सेडान कारों के मुकाबले यूटिलिटी वाहनों की लोकप्रियता बढ़ रही है।
यात्री वाहन बाजार में हैचबैक और सेडान कारों की संयुक्त हिस्सेदारी 66 फीसदी से घटकर 48 फीसदी हो गई। यूटिलिटी श्रेणी में कुल कारों की बिक्री में शुरुआती और मध्यम स्तर की कारों की संख्या बढ़कर मार्च 2022 में 38 फीसदी हो गई जो 2018-19 में 20 फीसदी थी।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News