पश्चिम रेलवे ने मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के 50 साल पूरे होने का जश्न मनाया

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 09:39 PM (IST)

मुंबई, 17 मई (भाषा) भारतीय रेल की सबसे तेज और सबसे प्रतिष्ठित ट्रेन सेवाओं में से एक मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ने मंगलवार को 50 साल पूरे कर लिए। आज ही के दिन 1972 में पहली बार यह ट्रेन रवाना हुई थी। इसके उपलक्ष्य में ट्रेन के प्रस्थान से पहले मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर जश्न मनाया गया। पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

यह देश के लिए दूसरी राजधानी एक्सप्रेस थी। पहली हावड़ा और दिल्ली के बीच थी जो 1969 में शुरू हुई थी। मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस सात राज्यों से गुजरते हुए 1,383 किलोमीटर की दूरी को 15 घंटे 32 मिनट में तय करती है।

मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के 17 मई, 1972 को उद्घाटन के समय चार कुर्सीयान, एक एसी प्रथम श्रेणी कोच और दो एसी स्लीपर कोच थे और यह सप्ताह में दो बार संचालित होती थी। वर्ष 1975 में इसकी आवृत्ति सप्ताह में बढ़ाकर तीन दिन कर दी गई और कोच की संख्या बढ़ाकर 18 कर दी गई। दो अक्टूबर 1981 से इसमें दो इंजन लगाए गए जिससे इसे ‘डबल हेडेड राजधानी’ कहा जाने लगा।

नवंबर, 1981 से सप्ताह में चार दिन, 1985 से सप्ताह में पांच दिन, 1989 से सप्ताह में छह दिन तक आवृत्ति बढ़ाई गई और यह 2 अक्टूबर, 2000 से सप्ताह में सभी दिन संचालित की जाने लगी।

यह पहली ट्रेन है जिसमें सभी शयनयान कोच नए तेजस श्रेणी के हैं, जबकि पहले एलएचबी कोच दिसंबर, 2002 से सेवा में थे। इस ट्रेन की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर पश्चिम रेलवे ने प्रधान मुख्य आयुक्त, मुंबई सीजीएसटी अशोक कुमार मेहता और मुख्य पोस्टमास्टर जनरल, महाराष्ट्र सर्कल वीना आर श्रीनिवास की उपस्थिति में एक विशेष पोस्टल कवर और एक वीआईपी एल्बम जारी की।

पश्चिम रेलवे ने इस अवसर पर यात्रियों को स्मृति टिकट और स्मृति चिन्ह भी प्रदान किए। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा, ‘‘उद्घाटन वाले दिन यात्रा करने वाले नब्बे वर्षीय कमरुज्जमां सारंग भी आज सफर कर रहे हैं।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News