राकांपा-भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प : महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने कहा कि दोषियों पर कार्रवाई होगी

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 09:13 PM (IST)

मुंबई, 17 मई (भाषा) पुणे में हुए एक कार्यक्रम में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के एक दिन बाद मंगलवार को पुलिस ने कहा कि एक महिला पर कथित रूप से हमला करने को लेकर तीन भाजपा कार्यकर्ताओं के विरूद्ध मामला दर्ज किया गया है। भाजपा ने आरोप का खंडन किया है।
पुस्तक विमोचन के इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मौजूद थीं।

महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने कहा कि जो भी दोषी होगा, उसके विरूद्ध पुलिस मामला दर्ज करेगी। दूसरी तरफ भाजपा ने दावा किया कि महाराष्ट्र में ‘राज्य प्रायोजित आतंकवाद’ है, जहां राकांपा कांग्रेस एवं शिवसेना के साथ सत्ता में है।

सोमवार को पुणे में कांग्रेस और राकांपा के कार्यकर्ताओं ने एक लक्जरी होटल के बाहर और बाद में बाल गंधर्व सभागार में महंगाई के विषय पर प्रदर्शन किया था । इस सभागार में ईरानी ने एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

राकांपा ने आरोप लगाया कि बाल गंधर्व सभागार में उसकी एक महिला कार्यकर्ता पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने हमला किया।
दक्कन जिमखाना थाने के वरिष्ठ निरीक्षक मुरलीधर कारपे ने बताया, ‘‘ भादंसं की धाराओं 354 (लज्जा भंग करने के इरादे से महिला पर हमला या बलप्रयोग), 323 (जानबूझकर चोट पहुंचाना) एवं अन्य संबंधित धाराओं के तहत तीन भाजपा कार्यकर्ताओं के विरूद्ध कल देर रात मामला दर्ज किया गया।’’
यह घटना तब हुई जब उक्त राकांपा सदस्य अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ एलपीजी के दाम में वृद्धि को लेकर ईरानी को एक ज्ञापन सौंपने गयी थीं।

वलसे पाटिल ने मंगलवार को कहा कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, भले ही वह किसी भी दल का हो।
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ किसी महिला पदाधिकारी या किसी महिला के साथ मारपीट करना आपत्तिजनक है। इसलिए उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी।’’
राकांपा की महाराष्ट्र इकाई के मुख्य प्रवक्ता महेश तापसे ने महिला पदाधिकारी पर इस कथित हमले की ईरानी, भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस और चंद्रकांत पाटिल द्वारा निंदा नहीं किये जाने पर नाखुशी प्रकट की।

तापसे ने कहा, ‘‘ यह भाजपा की महाराष्ट्र इकाई की मानसिकता को दर्शाता है। राज्य की महिलाएं इस घटना को जरूर याद रखेंगी।’’
राकांपा प्रवक्ता क्लायड क्रैस्टो ने कहा कि यह आश्चर्यजनक नहीं है कि (2014 से पहले, भाजपा के विपक्ष में रहने के दौरान) महंगाई के मुद्दे पर मुखरता से बोलने वालीं ईरानी अब इस मुद्दे पर चुप हैं।


भाजपा नेता केशव उपाध्याय ने इस मुद्दे को लेकर राकांपा प्रमुख शरद पवार पर निशाना साधा। उन्होंने ‘पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में’ राज्य के मंत्री जितेंद्र अव्हाड के निवास पर एक अभियंता की राकांपा कार्यकर्ताओं द्वारा कथित पिटाई तथा भाजपा नेता विनायक आंबेडकर एवं मराठी अभिनेत्री केतकी चितले पर ‘हमले’ की हाल की अलग-अलग घटनाओं का उल्लेख किया।
भाजपा के एक बयान में उपाध्याय को उद्धृत करते हुए कहा गया है, ‘‘ शरद पवार की मौन सहमति से महाराष्ट्र में राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित आतंकवाद है..... शांतिपूर्वक जीवन जीने का लोगों का अधिकार राकांपा कार्यकर्ताओं की गुंडागर्दी के कारण खतरे में पड़ गया है।’’
उन्होंने दावा किया कि गृह विभाग राकांपा के पास है और उसने पुलिस को उन लोगों को बचाने का निर्देश दिया है, जो कथित रूप से आतंक फैलाने में लगे हैं।

उन्होंने यह भी दावा किया कि सत्तारूढ़ गठबंधन ने ‘‘आतंकवाद के जरिए राजनीतिक विरोधियों का सफाया करने’’ की योजना बनायी है।

भाजपा की पुणे इकाई के अध्यक्ष जगदीश मलिक ने दावा किया कि पार्टी कार्यकर्ताओं के विरूद्ध छेड़खानी का आरोप गलत है। उन्होंने कहा, ‘‘ जब बाल गंधर्व सभागार में यह घटना घटी तब पुलिस मौजूद थी। यह झूठे आरोप लगाकर हमारी आवाज दबाने का प्रयास है। ’’
उन्होंने आरोप लगाया कि राकांपा के 150-200 कार्यकर्ता होटल में घुस गये, जहां ईरानी कार्यक्रम में हिस्सा ले रही थीं और उनके काफिले को रोकने एवं उनपर स्याही फेंकने की भी कोशिश हुई लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। उन्होंने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर लगे छेड़खानी के आरेाप को वापस लेने की मांग की।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News