भू-राजनीतिक चिंताओं के बीच रुपया तीन सप्ताह के निचले स्तर पर

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 07:11 PM (IST)

मुंबई, 24 जनवरी (भाषा) भू-राजनीतिक चिंताओं के बीच विदेशी मुद्रा बाजार से निकासी और घरेलू शेयर बाजारों में भारी गिरावट से सोमवार को विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 17 पैसे की गिरावट के साथ तीन सप्ताह के निचले स्तर- 74.60 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। कच्चे तेल की कीमतों में उछाल से भी बाजार धारणा प्रभावित हुई।
बाजार सूत्रों ने कहा कि विदेशी बाजारों में डॉलर के मजबूत होने तथा जोखिम वाली परिसंपत्तियों के प्रति निवेश धारणा कमजोर होने से भी रुपये में गिरावट आई।

कारोबारियों को बाजार के आगे के संकेतों के लिए फेडरल रिजर्व की 25-26 जनवरी को होने वाली बैठक का इंतजार है।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 74.43 प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान रुपया ऊंचे में 74.42 और नीचे में 74.69 तक गया। अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 17 पैसे टूटकर 74.60 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। 27 दिसंबर, 2021 के बाद यह बंद स्तर देखने को नहीं मिला था।

इस बीच, छह मुद्राओं की तुलना में डॉलर का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत बढ़कर 95.75 हो गया।

वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड वायदा की कीमत 0.33 प्रतिशत की तेजी के साथ 88.18 डॉलर प्रति बैरल हो गई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक, दिलीप परमार ने कहा, ‘‘आज जोखिम धारणा में और गिरावट आई और शेयर बाजार पर बिकवालों का नियंत्रण रहा। भू-राजनीतिक तनाव के बीच सुरक्षित निवेश वाली मुद्राओं में अच्छा कारोबार हुआ।’’
उन्होंने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले, भू-राजनीतिक तनाव को लेकर किसी अनिश्चितता के कारण डॉलर में तेजी आ सकती है। परमार ने कहा कि विदेशी धन की निकासी और कमजोर घरेलू शेयर बाजार के बाद भारतीय रुपये ने सप्ताह की शुरुआत कमजोर रुख के साथ की।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,545.67 अंक की गिरावट के साथ 57,491.51 अंक पर बंद हुआ।

शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने शुक्रवार को 3,148.58 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News