साइबर ठगों ने वरिष्ठ नागरिक से 11 लाख रुपयों से अधिक की ठगी की

punjabkesari.in Saturday, Jan 15, 2022 - 06:11 PM (IST)

मुंबई, 15 जनवरी (भाषा) साइबर ठगों ने एक वरिष्ठ नागरिक से कथित तौर पर 11 लाख रुपये से अधिक की ठगी की । धोखाधड़ी की यह घटना उस वक्त हुयी जब बुजुर्ग महिला पिज्जा और सूखे मेवे का ऑनलाइन ऑर्डर करने के दौरान खोए पैसे को वापस पाने की कोशिश कर रही थी । पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि धोखाधड़ी का पता तब चला जब महिला ने हाल ही में बीकेसी थाने में संपर्क कर पुलिस को इसकी शिकायत दी ।

उन्होंने बताया कि शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 420 और अन्य प्रावधानों के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है ।

शिकायत के मुताबिक, उप नगर अंधेरी की रहने वाली महिला ने पिछले साल जुलाई में पिज्जा का ऑर्डर दिया था और इसके लिये फोन से भुगतान करते समये उन्होंने 9999 रुपये खो दिये ।

इसी प्रकार 29 अक्टूबर को शिकायतकर्ता के खाते से 1496 रुपये गायब हो गये जब वह सूखे मेवे का आर्डर कर रही थी ।

उन्होंने कहा कि इन दोनों मामलों में खोई हुई राशि की वसूली के लिए महिला ने गूगल सर्च के दौरान मिले एक फोन नंबर पर संपर्क किया।
अधिकारी ने कहा कि ठग ने उन्हें फोन पर पैसे वापस दिलाने का वादा किया । उन्होंने बताया कि इसके बाद उसने बुजुर्ग महिला को मोबाइल फोन पर एक एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा, जिससे उसकी पहुंच महिला के डिवाइस तक हो गयी ।
उन्होंने कहा कि आरोपी को शिकायतकर्ता के फोन, उसके बैंक खाते के विवरण और पासवर्ड आदि की जानकारी मिल गयी ।
अधिकारी ने बताया ठग ने 14 नवंबर से एक दिसंबर 2021 के बीच महिला के खाते से 11.78 लाख रुपये स्थानांतरित कर लिये ।

शिकायतकर्ता ने इस बात का पता चलने पर पुलिस से संपर्क किया ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News