चालू वित्त वर्ष में आईटी-बीपीएम उद्योग देगा 3.75 लाख नयी नौकरियां

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 09:47 AM (IST)

मुंबई, आठ दिसंबर (भाषा) सूचना प्रौद्योगिकी और कारोबार प्रक्रिया प्रबंधन (आईटी-बीपीएम) क्षेत्र में चालू वित्त वर्ष में 3.75 लाख नयी नौकरियां मिलने के साथ इस उद्योग में काम करने वाले लोगों की संख्या 48.5 लाख तक पहुंच सकती है।

टीमलीज सर्विसेज के विशेषीकृत कर्मचारी प्रभाग की ''टीमलीज डिजिटल एम्प्लॉयमेंट आउटलुक'' रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2022 तक आईटी-बीपीएम में कर्मचारियों की संख्या 44.7 लाख से बढ़कर 48.5 लाख हो जाएगी। रिपोर्ट कहती है कि आईटी-बीपीएम क्षेत्र में निवेश बढ़ने और देश में उद्यमों द्वारा प्रौद्योगिकी को तेजी से अपनाने के साथ यह उद्योग भर्ती के मामले में सकारात्मक राह पर है।
इस रिपोर्ट को 100 से अधिक नियोक्ताओं और शीर्ष अधिकारियों के सर्वेक्षण एवं साक्षात्कार के आधार पर तैयार किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि न केवल कुल भर्ती को लेकर स्थिति सकारात्मक है बल्कि यह कर्मचारी-नियोक्ता अनुबंध के मॉडल को भी प्रभावित कर रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस उद्योग में जहां पूर्णकालिक रोजगार में मुख्य वृद्धि हो रही है वहीं 17 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अनुबंधित कर्मचारियों को भी बाजार की सकारात्मकता से काफी फायदा होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च 2022 तक आईटी क्षेत्र के अनुबंध कर्मचारियों की संख्या 1.48 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News