शेयर बाजार में तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 157 अंक चढ़ा, आईटीसी 4.60 प्रतिशत मजबूत

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 06:12 PM (IST)

मुंबई, नौ दिसंबर (भाषा) शेयर बाजारों में लगातार तीसरे दिन दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 157 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली और बुनियादी ढांचा कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी आयी।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स में दोपहर के सत्र में तेजी आयी और अंत में यह 157.45 अंक यानी 0.27 प्रतिशत चढ़कर 58,807.13 अंक पर बंद हुआ।
इसी प्रकार, एनएसई सूचकांक निफ्टी 47.10 अंक यानी 0.27 प्रतिशत मजबूत होकर 17,516.85 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में आईटीसी 4.60 प्रतिशत चढ़कर सर्वाधिक लाभ में रही। इसके अलावा एल एंड टी, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, डा. रेड्डीज और इन्फोसिस में भी तेजी रही।

दूसरी तरफ, नुकसान वाले शेयरों में एचडीएफसी बैंक, टाइटन, नेस्ले इंडिया, एनटीपीसी, पावरग्रिड और टीसीएस शामिल हैं। इनमें 1.67 प्रतिशत तक की गिरावट आई।
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘शुरूआती कारोबार में मुनाफावसूली से बाजार नुकसान में रहा। लेकिन बाद में वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के साथ तेजी देखने को मिली।’’
उन्होंने कहा कि निवेशकों को अमेरिका की महंगाई दर के आंकड़े की प्रतीक्षा है। इससे आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को वापस लेने के बारे में अमेरिकी फेडरल रिजर्व के रुख का अंदाजा लग सकेगा।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (शोध) अजीत मिश्रा ने कहा कि बाजार सीमित दायरे में रहा। ‘‘सभी की नजरें अब महत्वपूर्ण वृहत आर्थिक आंकड़ों (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन सूचकांक) पर हैं। इससे बाजार को दिशा मिलेगी। फिलहाल निवेशकों की नजर वैश्विक संकेत और कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन पर होगी।’’
उन्होंने कहा, ‘‘बाजार में सकारात्मक रुख के बावजूद निवेशकों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। कारोबारियों को जोखिम प्रबंधन पर गौर करना चाहिए।’’
एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे। वहीं जापान के निक्की में गिरावट रही।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार के दौरान सकारात्मक रुख था।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.63 प्रतिशत फिसलकर 75.34 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर चार पैसे टूटकर 75.54 रुपया प्रति डॉलर रही।
शेयर बाजार से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध बिकवाल बने हुए हैं और उन्होंने बुधवार को 579.27 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News