लीड अमेरिका रामचरण निवेश

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 10:22 PM (IST)

अमेरिकी कोष टीएफसीसी ने 31,000 करोड़ रुपये में रामचरण कंपनी में 46 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी मुंबई, एक दिसंबर (भाषा) न्यूयॉर्क के कोष टीएफससीसी इंटरनेशनल ने चेन्नई की कंपनी रामचरण में 46 प्रतिशत हिस्सेदारी का 4.14 अरब डॉलर (31,000 करोड़ रुपये से अधिक) में अधिग्रहण करने की घोषणा की है। रामचरण कंपनी मुख्य रूप से रसायन वितरण के क्षेत्र में काम करती है। इस सौदे के हिसाब से रामचण का मूल्यांकन नौ अरब डॉलर बैठेगा।

इसे घरेलू रसायन क्षेत्र का सबसे बड़ा सौदा कहा जा रहा है। इसके अलावा इसे देश में आज की तारीख तक सबसे बड़े निजी इक्विटी सौदों में भी बताया जा रहा है।
बुधवार को जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि यह निवेश लक्षित कंपनी की ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली और सोडियम सिलिकेट से बनी ऊंची भंडारण क्षमता के नवीकरणीय ऊर्जा उपकरणों में किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि यह निवेश पांच से सात साल में पूरा होगा। इसका पहला चरण अगले महीने जनवरी में पूरा होगा।
टीएफसीसी इंटरनेशनल एक गहन प्रभाव वाला कोष है। इसमें उच्च संपदा (हाई नेटवर्थ) वाले लोगों, सरकारी एजेंसियों और न्यूयॉर्क स्थित वित्तीय संस्थानों का निवेश है।
यह कोष भारत में पर्यावरण समाधानों, नवीकरणीय ऊर्जा और सस्ते घरों में निवेश की संभावना तलाश रहा है।

फिलहाल दक्षिण एशिया में टीएफसीसी का 20 अरब डॉलर का निवेश है। यह रामचरण कंपनी में निवेश के जरिये भारतीय बाजार में उतर रहा है।
टीएफसीसी के चेयरमैन क्रिस कर्टिस ने कहा कि रामचरण जैसी कंपनियों द्वारा प्रवर्तित प्रौद्योगिकियां हमारे निवेश के उद्देश्यों के अनुकूल हैं। ‘‘हमारा मानना है कि रामचरण के कचरे से ऊर्जा क्षेत्र और नई पीढ़ी के ऊर्जा भंडारण उपकरण पर्यावरण के लिए उल्लेखनीय रूप से मददगार होंगे।’’
इतने बड़े वित्त पोषण के बारे में पूछे जाने पर कर्टिस ने न्यूयार्क से संवाददाताअसें से कहा कि रामचरण एकमात्र कंपनी है जिसके पास प्रदूषण कम करने की अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News