सेंसेक्स ने लगाया 1,688 अंक का गोता, निवेशकों को 7.35 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

punjabkesari.in Saturday, Nov 27, 2021 - 09:47 AM (IST)

मुंबई, 26 नवंबर (भाषा) शेयर बाजारों में शुक्रवार को बड़ी गिरावट आयी और बीएसई सेंसेक्स 1,688 अंक लुढ़क गया। कोविड-19 वायरस की नई किस्म को लेकर चिंता के बीच वैश्विक बाजारों में बिकवाली के साथ घरेलू बाजार में गिरावट आयी।

ऐसी खबरें हैं कि वायरस की नई किस्म टीका लेने वाले लोगों को भी संक्रमित करता है।

शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक अब तक दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग में पाए गए इस किस्म में उत्परिवर्तनों (म्यूटेशन) का आसाधारण मेल है।
ब्रिटेन और जापान जैसे देश पहले ही यात्रा संबंधी प्रतिबंध लगा चुके हैं जिसके साथ लॉकडाउन का नया दौर शुरू होने की आशंका बढ़ गयी है।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 1,687.94 अंक यानी 2.87 प्रतिशत का गोता लगाकर 57,107.15 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 509.80 अंक यानी 2.91 प्रतिशत लुढ़क कर 17,026.45 अंक पर बंद हुआ।
मुद्रा बाजार भी प्रभावित हुए और रुपया दूसरे उभरते बाजारों की मुद्राओं की तरह ही अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 37 पैसे की गिरावट के साथ 74.89 पर पहुंच गया।

सेंसेक्स के शेयरों में 6.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ इंडसइंड बैंक सर्वाधिक नुकसान में रहा। इसके अलावा, मारुति, टाटा स्टील, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी और टाइटन में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही।

दूसरी तरफ, केवल चार शेयर...डा. रेड्डीज, नेस्ले इंडिया, एशियन पेंट्स और टीसीएस 3.32 प्रतिशत तक चढ़े।

शुक्रवार को बाजार में गिरावट से निवेशकों को 7.35 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। बीएसई में सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार मूल्यांकन 2,58,31,172.25 करोड़ रुपये रहा।
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोविड वायरस की नई किस्म की वजह से घरेलू बाजार कमजोर वैश्विक शेयर बाजारों की तरह ही नुकसान में चले गए। मौजूदा मुद्रास्फीति की आशंकाओं के साथ-साथ अमेरिकी फेडरल रिजर्व के मौद्रिक नीति को आक्रामक तरीके से कड़ा करने की चिंताओं की वजह से भी बाजार में बड़ी गिरावट आयी।’’
उन्होंने कहा, "घरेलू मोर्चे पर, व्यापक बिकवाली देखी गयी क्योंकि निवेशकों ने कोविड-संवेदनशील शेयर बेचे, जबकि ज्यादा उत्परिवर्तन वाले वायरस की नई किस्म को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच दवा क्षेत्र की कंपनियों तरफ ध्यान जाता दिखा।"
इस सप्ताह के दौरान सेंसेक्स 2,528.86 अंक या 4.24 प्रतिशत और निफ्टी 738.35 अंक या 4.15 प्रतिशत टूटा है।
कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी शोध प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि कोविड-19 महामारी को लेकर चिंता बढ़ने से बाजार में इस सप्ताह तेज गिरावट रही। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में इस सप्ताह करीब चार प्रतिशत की गिरावट आयी। दोनों सूचकांक अपने उच्चतम स्तर से करीब आठ प्रतिशत नीचे आ गये हैं।’’
उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 की नई किस्म से फिर से ‘लॉकडाउन’ और यात्रा पाबंदी को लेकर चिंता बढ़ रही है। इसके अलावा दुनिया के कई देशों के लिये मुद्रास्फीति चिंता का कारण बनी हुई है। इस सप्ताह विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध बिकवाल रहे। आने वाले दिनों में शेयर बाजार की दिशा कोविड-19 वायरस की नई किस्म, मुद्रास्फीति आंकड़ा और केंद्रीय बैंक की नीतियों से तय होगी।’’
एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया कॉस्पी और जापान का निक्की 2.67 प्रतिशत तक नुकसान में रहें।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर के कारोबार के दौरान 3.51 प्रतिशत तक की गिरावट आयी।
इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 5.62 प्रतिशत टूटकर 77.60 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

शेयर बाजार के आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 2,300.65 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News