क्रूज मादक पदार्थ मामला : बंबई उच्च न्यायालय ने आर्यन खान को जमानत दी, शाहरूख के प्रशंसकों ने कहा ‘मन्नत’ कबूल हुई

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 11:17 PM (IST)

मुंबई, 28 अक्टूबर (भाषा) बंबई उच्च न्यायालय ने क्रूज से मादक पदार्थ बरामद होने के मामले में गिरफ्तारी के 25 दिनों बाद बृहस्पतिवार को आर्यन खान को जमानत दे दी।

मुंबई के तट से एक क्रूज़ जहाज पर दो अक्टूबर को छापेमारी के बाद स्वपाक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने सुपरस्टार शाहरुख खान के पुत्र आर्यन को गिरफ्तार किया था। इस मामले ने कई विवादों को जन्म दिया तथा केंद्रीय एजेंसी एवं उसके अधिकारी भी उनमें घिर गये।

आर्यन के तत्काल आर्थर रोड जेल से बाहर आने की संभावना नहीं है क्योंकि अदालत ने जमानत देते हुए जो शर्तें लगायी हैं, उससे संबंधित प्रभावी आदेश अदालत ने अब तक दिया नहीं है।

न्यायमूर्ति एन. डब्ल्यू. साम्बरे की एकल पीठ ने इसी मामले में सह-आरोपियों अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा को भी जमानत दे दी। गौरतलब है कि अदालत ने दीवाली का दो सप्ताह लंबा अवकाश शुरू होने से पहले यह फैसला दिया है।

गौरतलब है कि निचली अदालत ने दो बार इनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

आर्यन खान को जमानत देने के फैसले का अभिनेत्री सोनम कपूर, फिल्म निर्माता राहुल ढोलकिया, सुधीर मिश्रा और अभिनेता आर. माधवन समेत कई फिल्मी हस्तियों ने स्वागत किया तथा बांद्रा में शाहरूख खान के निवास पर उनके प्रशंसकों की भीड़ जुट गयी।
क्रूज ड्रग मामले को लेकर एनसीबी खासकर उसके क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े को निशाने पर लेते रहे महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने जमानत आदेश के बाद हिंदी में एक संदेश पोस्ट किया एवं आईआरएस अधिकारी पर अपना हमला जारी रखा। इस ड्रग मामले को फर्जी करार दे चुके मलिक ने कहा, ‘‘पिक्चर अभी बाकी है।’’
अरबाज के पिता असलम मर्चेंट ने इस फैसले का स्वागत किया लेकिन कहा कि उनके बेटे एवं आर्यन ने ‘‘जेल में 34,560 मिनटों’’ की पीड़ा झेली।
पेशे से वकील असलम मर्चेंट ने कहा, ‘‘मेरे बेटे और आर्यन, जो मेरे बेटा जैसा ही है, को गहरी पीड़ा पहुंचायी गयी। अब, जब हमारे बच्चे दीवार के उस तरफ हैं तब हम कई अन्य की पीड़ा समझते हैं।’’
न्यायमूर्ति साम्बरे ने कहा ‘‘सभी तीनों अपीलें स्वीकार की जाती हैं। मैं कल शाम तक विस्तृत आदेश दूंगा।’’
तब आर्यन खान के वकील मुकुल रोहतगी अपनी दलीलें रख ही रहे थे।

आर्यन के वकीलों ने नकद जमानत देने की अनुमति मांगी जिसे अस्वीकार करते हुए अदालत ने कहा कि मुचलका देना होगा।

न्यायमूर्ति साम्बरे ने कहा ‘‘मैं कल भी आदेश दे सकता था, लेकिन मैंने यह आज दिया।’’
आर्यन (23)के वकीलों की टीम अब उनकी शुक्रवार या शनिवार तक रिहाई के लिए औपचारिकताएं पूरी करने का प्रयास करेगी। वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में सेंट्रल मुंबई की आर्थर रोड जेल में बंद है।

न्यायमूर्ति साम्बरे ने कहा कि वह कारण गिनाते हुए विस्तृत आदेश बाद में जारी करेंगे।

एनसीबी की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सॉलीसीटर जनरल (एएसजी) अनिल सिंह ने अपनी दलीलें दो बजकर 58 मिनट पर शुरू की और चार बजकर 10 मिनट पर पूरी की।
एनसीबी के बाद पूर्व अटॉनी जनरल रोहतगी ने बीच में कुछ और दलीलें दी जो करीब 15 मिनट तक चलीं।
उनकी दलीलें बीच में न्यायमूर्ति साम्बरे ने रोक दीं और उन्होंने मामले से जुड़े कागजात अपने कर्मियों की तरफ सरकाते हुए कहा, ‘‘सभी तीनों आवेदन मंजूर किये जाते हैं।’’ इस पर मीडियाकर्मियों एवं वकीलों के बाहर निकलने के बीच अदालत कक्ष में अफरातफरी हो गयी।

एनसीबी की दलीलें सुनते हुए न्यायमूर्ति साम्बरे ने जानना चाहा कि किस आधार पर मादक पदार्थ विरोधी एजेंसी कह रही है कि आर्यन खान ने वाणिज्यिक मात्रा में मादक पदार्थ का सौदा किया।

इस पर सिंह ने कहा कि आर्यन खान ने वाणिज्यिक मात्रा में सौदा करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा, ‘‘व्हाट्सअप चैट यह दर्शाते हैं। एनसीबी ने यह साबित करने के लिए भारतीय साक्ष्य अधिनियम की धारा 65 बी के तहत प्रमाणपत्र भी हासिल किया है कि आरोपी के फोन से इलेक्ट्रोनिक सबूत जुटाये गये हैं।’’
सिंह ने कहा कि एनसीबी को ‘‘गोपनीय सूचना’’ मिली थी कि करीब 11 लोग क्रूज पर ड्रग का सेवन करने जा रहे हैं और फिर उसने दो अक्टूबर को वहां छापा मारा।

उन्होंने कहा, ‘‘छापे के दौरान 11 में से आठ व्यक्ति पकड़े गये और ज्यादातर के पास मादक पदार्थ पाया गया। यह महज संयोग नहीं हो सकता है। ’’
तब अदालत ने सवाल किया कि क्या एनसीबी का मामला बढ़ती प्रवृति का है। सिंह ने सहमति जतायी एवं कहा, ‘‘ आर्यन खान एवं मर्चेंट का मादक पदार्थ तस्करों से संबंध है, इसलिए इसका बढ़ता प्रभाव एनडीपीएस कानून की धारा 28 एवं 29 को आकर्षित करता है।’’
आर्यन, अरबाज मर्चेंट और मुनमुन को स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने तीन अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। मादक पदार्थ रखने, उसका सेवन करने, प्रतिबंधित मादक पदार्थ की खरीद और बिक्री तथा साजिश के लिए उनके खिलाफ स्वापक औषधि और मन: प्रभावी पदार्थ अधिनियम (एनडीपीएस कानून) की उपयुक्त धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

एनसीबी ने जमानत अर्जियों का विरोध किया एवं कहा कि इस मामले में साजिश एवं अपराध के लिए उकसाने के आरोप लगते हैं।
इस पर आर्यन खान की ओर से रोहतगी ने कहा कि साजिश का मतलब है कि ‘समान मंशा से बैठक हो।’ उन्होंने कहा, ‘‘ आर्यन, अरबाज मर्चेंट के अलावा किसी अन्य आरोपी को जानता ही नहीं। इसलिए साजिश को दर्शाने वाला कुछ नहीं है। ’’
इस मामले में अब तक 20 लोग गिरफ्तार किये गये हैं।
सिंह ने कहा कि आर्यन खान एवं मर्चेंट मादक पदार्थ के आदतन सेवन करने वाले लोग हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ हमारा रिकार्ड दर्शाता है कि आर्यन खान भारी एवं वाणिज्यक मात्रा में मादक पदार्थ खरीद रहा था। ये बड़े किस्म के मादक पदार्थ हैं। वह मादक पदार्थ के तस्करों के संपर्क में था। ’’
सिंह ने कहा, ‘‘ इस मामले में सबूतों के साथ छेड़छाड़ या गवाहों को प्रभावित करने की गुजाइंश है। यह एनसीबी की आशंका है जिसका आधार इस मामले के स्वतंत्र गवाह का हलफनामा है। ’’
उन्होंने आर्यन खान के इस कथन का भी विरोध किया कि उसके पास मादक पदार्थ नहीं मिला। उन्होंने कहा कि जानबूझकर मादक पदार्थ रखा गया था और उसे पता था कि मर्चेंट के पास चरस है जो गोवा जा रहे क्रूज पर यात्रा के दौरान सेवन के लिए था।

सिंह ने यह भी कहा कि आरोपियों का मेडिकल परीक्षण करने की जरूरत ही नहीं है क्योंकि एजेंसी का मामला यह नहीं है कि उन्होंने मादक पदार्थ का सेवन किया था।
इस अदालती आदेश के बाद प्रशंसक शाहरूख खान के आवास ‘मन्नत’ के बाहर जुटने लगे जहां भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 20 पुलिसकर्मी तैनात किये गये थे।
शाहरूख के छोटे बेटे अबराम को ऊपर से खड़े होकर प्रशसंकों की ओर हाथ हिलाते हुए देखा गया।
कुछ समर्थकों के हाथों में एक बैनर था जिसपर ‘प्रिंस आर्यन का स्वागत है’ लिखा था । अन्य के हाथों में तख्तियां थीं जिनपर लिखा था ‘ हम शाहरूख खान से प्यार करते हैं। हम आर्यन से प्यार करते है।’’
सोनम ने इंस्टाग्राम पर गौरी खान और आर्यन की तस्वीर साझा करते हुए लिखा है, ‘‘अंतत:।’’ इस पोस्ट को अभिनेता संजय कपूर की पत्नी महीप कपूर ने साझा किया।

‘रईस’ फिल्म में शाहरूख खान के साथ काम करने वाले फिल्म निर्माता राहुल ढोलकिया ने ट्वीट किया, ‘‘अंतत: जमानत मिल गई। भगवान का शुक्रिया।’’
आगामी फिल्म ‘‘रॉकेटरी : द नांबी इफेक्ट’’ में शाहरूख खान के साथ अभिनय करने वाले अभिनेता आर. माधवन ने कहा कि एक अभिभावक के तौर पर वह फैसले से खुश हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News