सीबीआई प्रमुख जायसवाल ने एसआईडी डाटा लीक मामले में मुंबई पुलिस के सवालों का जवाब दिया

10/23/2021 9:35:51 AM

मुंबई, 22 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल ने कथित फोन टैपिंग और डाटा लीक मामले में मुंबई पुलिस की अपराध शाखा द्वारा भेजी गई प्रश्नावली का जवाब दे दिया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी शुक्रवार को दी।
उल्लेखनीय है कि मुंबई पुलिस की अपराध शाखा के साइबर प्रकोष्ठ ने महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस निदेशक (डीजीपी) जायसवाल को समन भेजकर 14 अक्टूबर को बयान दर्ज कराने के लिए उपस्थित होने को कहा था।
अधिकारी ने बताया कि जायसवाल को सबसे पहले दो अगस्त को प्रश्नावली भेजी गई थी, लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया। इसके बाद साइबर अपराध प्रकोष्ठ के सहायक पुलिस आयुक्त ने छह सितंबर और 23 सितंबर को इस संबंध में स्मरण पत्र भेजा, इसके बाद 14 अक्टूबर को उन्हें तलब किया गया।
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘उन्होंने (जायसवाल ने) कुछ दिन पहले प्रश्नावली का जवाब भेजा है।’’हालांकि, उन्होंने नहीं बताया कि क्या सीबीआई निदेशक ने ई-मेल के जरिये यह जवाब भेजा है।

गौरतलब है कि यह मामला आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला द्वारा महाराष्ट्र में पुलिस तबादलों में ''भ्रष्टाचार'' के बारे में तैयार की गई एक रिपोर्ट के कथित रूप से लीक होने से संबंधित है। उस वक्त वह राज्य के खुफिया विभाग (एसआईडी) की प्रमुख थीं।
यह भी आरोप है कि जांच के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों और नेताओं की फोन टैपिंग गैर कानूनी तरीके से की गई। इस घटना के समय जायसवाल राज्य के डीजीपी थे।
भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए राज्य पुलिस में कथित भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच कराने की मांग की थी।
पुलिस ने कथित फोन टैपिंग और गैर कानूनी रूप से एसआईडी की रिपोर्ट लीक करने के मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम की धारा-30 के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और सरकारी गोपनीयता अधिनियम की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News