वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख से सेंसेक्स 514 अंक उछला, आईटी, वित्तीय शेयरों में उछाल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 10:17 AM (IST)

मुंबई, 21 सितंबर (भाषा) शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी लौट आई और बीएसई सेंसेक्स 514 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। चीन की जमीन-जायदाद के विकास एवं अन्य कारोबार से जुड़ी एवरग्रांड समूह के कर्ज संकट को लेकर आशंका कम होने के साथ बाजार में तेजी आयी।

पिछले कारोबारी सत्र में तीव्र गिरावट के बाद निवेशकों ने आईटी, वित्त और धातु शेयरों में लिवाली की। डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती से भी धारणा को बल मिला।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 514.34 अंक यानी 0.88 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,005.27 पर बंद हुआ।
इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 165.10 अंक यानी 0.95 प्रतिशत मजबूत होकर 17,562 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स के शेयरों में 4.94 प्रतिशत की तेजी के साथ बजाज फाइनेंस सर्वाधिक लाभ में रहा। इसके अलावा इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, आईटीसी, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा और इन्फोसिस में भी प्रमुख रूप से तेजी रही।

दूसरी तरफ, गिरावट वाले शेयरों में मारुति, बजाज ऑटो, नेस्ले इंडिया, एचडीएफसी बैंक, पावर ग्रिड और एक्सिस बैंक शामिल हैं। इनमें 2.54 प्रतिशत तक की गिरावट आयी।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘घरेलू शेयर बाजारों में जोरदार तेजी रही। इसका कारण अपेक्षाकृत सुरक्षित माने जाने वाले आईटी, दवा और दैनिक उपयोग से जुड़े सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में जोरदार सुधार है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘शेयर बाजारों में आज के सुधार से यह पता चलता है कि बाजार ने चीन की रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांड के कर्ज लौटाने में समस्या के असर को झेल लिया। हालांकि, बृहस्पतिवार का दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि उस दिन कंपनी को 8.3 करोड़ डॉलर ब्याज का भुगतान करना है।’’
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू शेयर बाजार में शुरूआत में गिरावट रही। हालांकि, वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख से घरेलू शेयर बाजारों में दोपहर कारोबार में तेजी लौटी।’’
उन्होंने कहा, ‘‘वैश्विक शेयर बाजार फेडरल रिजर्व की आज से शुरू बैठक से पहले चीनी अर्थव्यवस्था में संकट की आशंका से बाहर निकले। सभी महत्वपूर्ण क्षेत्र लाभ में रहें जबकि वाहन क्षेत्र कच्चे माल की लागत में वृद्धि और वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर की कमी के मुद्दे के कारण दबाव में रहा।’’
एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग और जापान में निक्की नुकसान में रहें जबकि चीन तथा दक्षिण कोरिया के बाजार अवकाश के कारण बंद रहें।

यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में दोपहर कारोबार में एक प्रतिशत की तेजी दर्ज की गयी।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.96 प्रतिशत मजबूत होकर 74.63 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 13 पैसे मजबूत होकर 73.61 रही।

शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक सोमवार को पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहें। उन्होंने 92.54 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News