डॉलर के मुकाबले रुपया 73.68 रुपये प्रति डॉलर पर स्थिर

09/14/2021 11:02:57 PM

मुंबई, 14 सितंबर (भाषा) घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी के रुख और मुद्रास्फीति बढ़ने संबंधी चिंताओं के बीच मंगलवार को विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 73.68 रुपये प्रति डॉलर पर स्थिर रहा।
विश्लेषकों ने कहा कि अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने से पहले अमेरिकी डॉलर में मजबूत होने और कच्चे तेल की ऊंची कीमतों ने भी रुपये की तेजी को सीमित कर दिया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार की शुरुआत में रुपया 73.62 रुपये प्रति डॉलर पर ऊंचा खुला और कारोबार के दौरान 73.70 रुपये के निचले और 73.57 के उच्च स्तर को छूने के बाद अंत में यह अपने पिछले बंद भाव 73.68 रुपये प्रति डॉलर पर स्थिर रहा।

मंगलवार को जारी सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि दो महीने की नरमी की प्रवृत्ति को तोड़ते हुए, थोक मूल्य-आधारित मुद्रास्फीति अगस्त में बढ़कर 11.39 प्रतिशत हो गई और लगातार पांचवें महीने दोहरे अंकों में रही।

एक ओर जहां खाद्य कीमतों में कमी आई, वहीं उच्च ईंधन और बिजली और विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों ने मुद्रास्फीति को उच्च स्तर पर धकेल दिया, जिससे उपभोक्ता कीमतों पर असर होने की चिंता बढ़ गई।

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक, श्रीराम अय्यर ने कहा, ‘‘दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के थोक मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले भारतीय रुपया इस मंगलवार को डॉलर के मुकाबले सपाट हो गया।’’
इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी मुद्रा का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक मामूली रूप से घटकर 92.61 रह गया।
वहीं, ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.67 प्रतिशत बढ़कर 74 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
घरेलू मोर्चे पर बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदनशील सूचकांक 69.33 अंक की तेजी दर्शाता 58,247.09 अंक पर बंद हुआ।

एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक, पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे और उन्होंने सोमवार को 1,419.31 करोड़ रुपये के शेयरों की लिवाली की।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News