आईटी, बेंक शेयरों को समर्थन से बाजार में हल्की तेजी, निफ्टी नये रिकार्ड स्तर पर

09/14/2021 6:13:57 PM

मुंबई, 14 सितंबर (भाषा) शेयर बाजारों में एक दिन की गिरावट के बाद मंगलवार को फिर तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स 69 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच आईटी, बैंक और इंजीनियरिंग शेयरों में तेजी से बाजार को मजबूती मिली।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 69.33 अंक यानी 0.12 प्रतिशत की बढ़त के साथ 58,247.09 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 24.70 अंक यानी 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,380 अंक की रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में 4.07 प्रतिशत की तेजी के साथ इंडसइंड बैंक सर्वाधिक लाभ में रहा। इसके अलावा एचसीएल टेक, बजाज ऑटो, टेक महिंद्रा, एल एंड टी, कोटक बैंक, टाइटन और टीसीएस में भी प्रमुख रूप से तेजी रही।

दूसरी तरफ गिरावट वाले शेयरों में नेस्ले इंडिया, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचयूएल, एचडीएफसी, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व और बजाज फाइनेंस शामिल हैं। इनमें 1.07 प्रतिशत की गिरावट आयी।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच अच्छी शुरूआत के बावजूद घरेलू शेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त महीने में 5.3 प्रतिशत रही जो भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजक स्तर के दायरे में है। खाद्य महंगाई दर कम होने से मुद्रास्फीति घटी है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, गैर-खाद्य वस्तुओं के दाम में तेजी से थोक मुद्रास्फीति अगस्त महीने में बढ़कर 11.39 प्रतिशत रही। इससे पहले, पिछले दो महीनों में इसमें गिरावट दर्ज की जा रही थी। वहीं, वैश्विक स्तर पर, अमेरिका में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आज जारी होने से पहले वैश्विक बाजारों में निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया।’’
रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष (शोध) अजीत मिश्रा ने कहा कि बाजार अभी स्वयं को सुदृढ़ कर रहा है। ‘‘हालांकि, सूचकांक उच्च स्तर पर बने हुए हैं, लेकिन बैंक शेयरों के बिना इसमें गति मुश्किल है। बैंक शेयरों में मिला-जुला रुख देखने को मिल रहा है। इन सबके बीच, हमारा रुख सकारात्मक है लेकिन स्थिति बदलने तक निवेशकों को सतर्क रुख अपनाने की सलाह दी जाती है।’’
एशिया के अन्य बाजारों में सियोल और टोक्यो सकारात्मक दायरे में रहें जबकि हांगकांग और शंघाई नुकसान में रहें। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में मिला-जुला रुख रहा।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.80 प्रतिशत मजबूत होकर 74.10 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 73.68 पर स्थिर रही।

शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहें। उन्होंने सोमवार को 1,419.31 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News