सेंसेक्स स्थिर बंद, मुनाफवसूली से 53,000 अंक से नीचे आया

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 06:12 PM (IST)

मुंबई, 22 जून (भाषा) बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को मामूली 14 अंक बढ़त के साथ स्थिर बंद हुआ। मानक सूचकांक एक समय 53,000 अंक के ऊपर चला गया था लेकिन उच्च स्तर पर निवेशकों की मुनाफावसूली से बड़ी तेजी बरकरार नहीं रह पायी।

कारोबारियों के अनुसार रुपये की विनिमय दर में गिरावट से भी धारणा पर असर पड़ा।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय 53,057.11 अंक के अबतक के उच्चतम स्तर तक चला गया था। लेकिन बाद में मुनाफावसूली से यह नीचे आया और अंत में 14.25 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 52,588.71 अंक पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 26.25 अंक यानी 0.17 अंक की हल्की तेजी के साथ 15,772.75 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स के शेयरो में सर्वाधिक 5.25 प्रतिशत से अधिक की तेजी मारुति के शेयर में रही। सोमवार को इसमें सर्वाधक गिरावट आयी थी।

इसके अलावा एल एंड टी, अल्ट्राट्रेक सीमेंट, टीसीएएस, टाइटन, टाटा स्टील और बजाज ऑटो भी 2.20 प्रतिशत तक की अच्छी बढ़त में रहे।

दूसरी तरफ एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, नेस्ले इंडिया, एचयूएल, इंडसइंड बैंक और सन फार्मा समेत अन्य शेयर 1.91 प्रतिशत तक नुकसान में रहे।

एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा कि सकारात्मक वैश्विक रुख और टीकाकरण में तेजी के साथ बाजार मजबूती के साथ खुला। मंगलवार को जिन शेयरों में तेज गतिविधियां देखी गयी, वे ‘लॉकडाउन’ में ढील के बाद बाजार खोले जाने से संबंधित थे।’’
उन्होंने कहा कि बाजार 53,000 अंक के ऊपर निकल गया था लेकिन दोपहर कारोबार में चौतरफा मुनाफावसूली की गयी।
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘शुरूआती कारोबार में घरेलू बाजार में अच्छी तेजी रही। इसका कारण पश्चिमी बाजारों में मजबूती थी, जहां मुख्य रूप से ध्यान अब फेडरल रिजर्व के मौद्रिक नीति में बदलाव को लेकर चिंता के बजाए आर्थिक पुनरूद्धार पर गया है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि मुख्य सूचकांकों के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के बाद...मुनाफावसूली की गयी। कोविड संक्रमण की दर में कमी तथा टीकाकरण में तेजी से तीव्र आर्थिक पुनरूद्धार को लेकर उम्मीद बंधी है, जिसका असर बाजार पर देखने को मिला।’’
एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, सोल और तोक्यो लाभ में रहे जबकि हांगकांग नुकसान में रहा।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी का रुख रहा।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.47 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74.55 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 27 पैसे टूटकर 74.37 पर बंद हुआ।

शेयर बाजार के पास उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक सोमवार को पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने 1,244.71 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News