एसबीआई, यूरोपीय बैंक छोटी इकाइयों को देंगे शेयर पूंजी की मदद

5/7/2021 9:36:20 PM

मुंबई सात मई (भाषा) यूरोपीयन इन्वेस्टमेंट बैंक (ईआईबी) और स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर केंद्रित भारतीय छोटे उद्यमों को मिल कर कुल दस करोड़ यूरो की शेयर पूंजी सहायता प्रदान करेंगे।
एक बयान के अनुसार पुर्तगाल में यूरोपीय संघ और भारत अधिकारियों की बैठक के इतर दोनों बैंकों ने इस बारे में एक करार पर हस्ताक्षर किये।
यूरोपियन बैंक और एसबीआई ने अपनी साझेदारी को आगे ले जाने के लिए नीव फंड (दो) में निवेश करने की घोषणा की है। एसबीआई पहले से ही नीव फंड नाम से जारी मुहीम में निवेश कर रहा है जबकि यूरोपीय बैंक का यह भारत में पहला शेयरापूंजी निवेश है।

एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा, ‘‘नीव फंड (दो) भारत के उन छोटे व्यवसायों को शेयर पूंजी के जरिए सहायता मुहैया कराएगा जिनका लक्ष्य जलवायु जोखिमों को कम करने, सामाजिक विकास को बढ़ावा देने, रोजगार सृजन और बड़े पैमाने पर लैंगिक समानता पर केंद्रित है।’’
भारत में यूरोपियन बैंक के संचालन प्रमुख क्रिश्चियन केटटेल थॉमसन ने कहा,‘नये समाधानों के लिए अक्सर वित्तपोषण के नवीन रूपों की आवश्यकता होती है। भारतीय स्टेट बैंक के साथ हमारी साझेदारी छोटे व्यवसायों द्वारा पेश की जाने वाली जलवायु कार्रवाई और पर्यावरण स्थिरता समाधानों के लि शेयर पूंजी की का एक महत्वपूर्ण स्रोत बनाएगी।’’
बयान में कहा गया कि नीव फंड (दो) के जरिए उन छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों की मदद की जायेगी जो संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में काम कर रहे हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

static