आरबीआई की घोषणाओं से सेंसेक्स 424 अंक उछला, वित्तीय कंपनियों के शेयरों में तेजी

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 07:39 PM (IST)

मुंबई, पांच मई (भाषा) शेयर बाजार में पिछले तीन दिनों से जारी गिरावट पर बुधवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स 424 अंक उछलकर बंद हुआ। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण चुनौतियों का सामना कर रही अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिये आरबीआई की तरफ से किये गये उपायों की घोषणा से बाजार में मजबूती आयी।

कारोबारियों के अनुसार बैंक, औषधि तथा आईटी कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में बाजार में तेजी आयी। हालांकि रुपये की विनिमय दर में गिरावट से तेजी पर कुछ अंकुश लगा।
तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 424.04 अंक यानी 0.88 प्रतिशत उछलकर 48,677.55 अंक पर बंद हुआ।
इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 121.35 अंक यानी 0.84 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,617.85 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में 5.94 प्रतिशत बढ़त के साथ सर्वाधिक लाभ में सन फार्मा रही। इसके अलावा कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, डा. रेड्डीज, टाइटन और टीसीएस में भी तेजी रही।

दूसरी तरफ केवल तीन शेयरों...बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स और एचयूएल...में 1.75 प्रतिशत तक की गिरावट आयी।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘मुख्य रूप से वित्तीय, आईटी तथा दवा कंपनियों के शेयरों में तेजी से घरेलू शेयर बाजार को समर्थन मिला। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने में अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिये आरबीआई द्वारा उपायों की घोषणा से बाजार में तेजी आयी।’’
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को कोविड संकट से अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिये कुछ व्यक्तिगत तथा छोटे कर्जदारों को कर्ज चुकाने के लिए अधिक समय देने के साथ ही बैंकों से कहा कि वे वैक्सीन निर्माताओं, अस्पतालों और कोविड से संबंधित स्वास्थ्य ढांचे को प्राथमिकता के आधार पर ऋण दें।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि केंद्रीय बैंक 20 मई सरकारी प्रतिभूति खरीद कार्यक्रम (जी-एसएपी) के तहत 35,000 करोड़ रुपये मूल्य के बांड खरीदेगा। साथ ही बैंकों को फंसे कर्ज के एवज में राशि अलग रखने को लेकर ‘फ्लोटिंग’ प्रावधान (लाभ का वह हिस्सा जिसे बैंक आपात स्थिति के लिये रखते हैं) के उपयोग की भी अनुमति दी है।
मोदी के अनुसार कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले तथा उससे मृतकों की संख्या में वृद्धि चिंता का कारण है। हालांकि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात समेत कई राज्यों में मामलों में कमी आयी है, जो राहत की बात है।
इस बीच, एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने बुधवार को चालू वित्त वर्ष के लिये भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर के अनुमान को कम कर 9.8 प्रतिशत कर दिया। उसने कहा कि कोविड महामारी की लहर अर्थव्यवस्था में पुनरूद्धार की स्थिति को पटरी से उतार सकती है।

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग में गिरावट रही जबकि सोल, शंघाई और तोक्यो बाजार अवकाश के कारण बंद रहे।

भारतीय समयानुसार दोपहर कारोबार में यूरोप के प्रमुख बाजारों में कारोबार में तेजी का रुख रहा।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 69.80 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे की गिरावट के साथ 73.91 पर बंद हुआ।

शेयर बाजार के पास उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 1,772.37 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News