रुपया सात पैसे की गिरावट के साथ 75 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ

punjabkesari.in Friday, Apr 23, 2021 - 06:14 PM (IST)

मुंबई, 23 अप्रैल (भाषा) अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार को रुपया सात पैसे की गिरावट के साथ 75 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर रह गया। कोविड-19 संक्रमण के मामलों में लगातार रिकॉर्ड बढ़ोतरी तथा घरेलू शेयर बाजार में नुकसान के कारण निवेशकों की कारोबारी धारणा प्रभावित हुई।

बाजार सूत्रों ने कहा कि देश में कोविड-19 मामलों में भारी तेजी आने की आशंकाओं के बीच आर्थिक सुधार बाधित होने की आशंका के कारण निवेशकों ने बाजार से किनारा रखा, इससे घरेलू शेयरों में भारी बिकवाली देखी गई।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 75.02 प्रति डॉलर पर कमजोर खुला। यह कारोबार के दौरान 74.75 से 75.07 रुपये प्रति डॉलर के बीच रहा। अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले सात पैसे के नुकसान के साथ 75.01 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख (मु्द्रा) राहुल गुप्ता ने कहा, ‘‘भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते बाजार में जोखिम की भावना बनी हुई है, हालांकि विदेशी मु्द्रा बाजार में तेजड़ियों की पकड़ मजबूत रहेगी और हमें आरबीआई के हस्तक्षेप पर निगाह रखनी चाहिए। हमें डॉलर-रुपये के 74.50-75.50 के दायरे में रहने की उम्मीद है।’’
रुपये ने साप्ताहिक आधार पर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 66 पैसे की गिरावट दर्ज की।
रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी के चलते आर्थिक नुकसान और विदेशी पूंजी के बाहर जाने की आशंका से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में शुक्रवार को और इस सप्ताह गिरावट रही।

उन्होंने कहा कि हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा डॉलर बेचने की संभावना के चलते रुपये में किसी बड़ी गिरावट की आशंका नहीं है।

इस बीच, छह मुद्राओं की तुलना में डॉलर का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.34 प्रतिशत के नुकसान से 91.02 रह गया।
इस बीच, वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.06 प्रतिशत के नुकसान से 65.36 डॉलर प्रति बैरल रह गया।
शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे जिन्होंने बृहस्पतिवार को बाजार से 909.56 करोड़ रुपये की निकासी की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News