भारतीय कंपनियों ने दूसरे देशों में इस साल मार्च में किया 1.93 अरब डॉलर का निवेश

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 07:07 PM (IST)

मुंबई, 15 अप्रैल (भाषा) घरेलू कंपनियों ने दूसरे देशों में इस साल मार्च में 1.93 अरब डॉलर (14,495 करोड़ रुपये) प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) किया। यह पिछले साल के इसी माह के मुकाबले करीब आधा है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़े के अनुसार घरेलू कंपनियों ने मार्च 2020 में दूसरे देशों में 3.86 अरब डॉलर का निवेश किया था।

इस साल फरवरी में भी ओएफडीआई (बाहर किये गये एफडीआई) 1.95 अरब डॉलर था।

भारतीय निवेशकों के अपने विदेशी संयुक्त उद्यम/पूर्ण अनुषंगी इकाइयों में इस साल मार्च में किये गये कुल निवेश में से 1.15 अरब डॉलर गारंटी का हिस्सा है।

शेष 41.325 करोड़ डॉलर कर्ज के रूप में तथा 36.354 करोड़ डॉलर इक्विटी पूंजी के रूप में था।

बड़े निवेशकों में दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल लि., औषधि कंपनी ल्यूपिन लि. और एसआरएफ लि. शामिल हैं। भारती एयरटेल ने मॉरीशस में अपनी पूर्ण अनुषंगी इकाई में 75 करोड़ डॉलर का निवेश किया जबकि ल्यूपिन ने अमेरिका में अपने संयुक्त उद्यम में 25 करोड़ डॉलर लगाया। एसआरएफ लि. ने नीदरलैंड स्थित पूर्ण अनुषंगी इकाई में 8.383 करोड़ डॉलर का निवेश किया।

इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा ने मॉरीशस स्थित पूर्ण अनुषंगी इकाई में 8.452 करोड़ डॉलर जबकि इंडियन होटल्स कंपनी लि. ने नीदरलैंड में अपनी पूर्ण अनुषंगी इकाई में 5.959 करोड़ डॉलर का निवेश किया।

आरबीआई के अनुसार आंकड़े अभी अस्थायी हैं और अधिकृत डीलर बैंक की ‘ऑनलाइन’ सूचना के आधार पर इसमें बदलाव हो सकता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News