बैंकिंग, आईटी कंपनियों में लिवाली से लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में चढ़े शेयर बाजार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 06:48 PM (IST)

मुंबई, 29 दिसंबर (भाषा) बैंकिंग और आईटी कंपनियों के शेयरों में तेजी से शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में लाभ दर्ज हुआ और सेंसेक्स तथा निफ्टी अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।
बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 259.33 अंक या 0.55 प्रतिशत की बढ़त के साथ 47,613.08 अंक के अपने नए रिकॉर्ड पर बंद हुआ।
कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने अपना सर्वकालिक उच्चस्तर 47,714.55 अंक भी छुआ।
इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 59.40 अंक या 0.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ अपने नए उच्चस्तर 13,932.60 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान निफ्टी 13,967.60 अंक के रिकॉर्ड स्तर तक भी गया।
एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ‘‘वित्तीय कंपनियों के शेयरों की मदद से बाजार सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। व्यापक बाजार में गैस कंपनियों के शेयरों की मांग भी दिखी। बाजार में आज कुछ ऐसे शेयरों में बढ़त रही, जिनमें आमतौर पर ऐसा देखने को नहीं मिलता है।’’
सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई और आईटीसी के शेयर लाभ में रहे।
वहीं दूसरी ओर नेस्ले, एनटीपीसी, पावरग्रिड, डॉ रेड्डीज लैब, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ओएनजीसी और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में गिरावट भी आई। विभिन्न वर्गो के सूचकांकों में बैंक सूचकांक में सबसे अधिक 1.41 प्रतिशत का लाभ रहा।
व्यापक बाजार में मिडकैप, स्मॉलकैप और लार्जकैप का प्रदर्शन सेंसेक्स की तुलना में कमजोर रहा।
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘यह काफी उतार-चढ़ाव वाला दिन रहा। बाजारों की शुरुआत अच्छी हुई, लेकिन बाद में उनका सारा लाभ समाप्त हो गया। हालांकि, अंत में बाजार सुधरे और मामूली लाभ के साथ बंद हुए।’’
रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की खरीदारी से बाजार में तेजी आई।

शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध रूप से 1,588.93 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।
मोदी ने कहा, ‘‘वैश्विक बैंकरों की नरम मौद्रिक नीति, कमजोर डॉलर, कंपनियों की आमदनी में सुधार की संभावना और कोविड-19 से सुधार की दर लगातार बेहतर होने से निकट मध्यम अवधि में एफपीआई की भारतीय बाजारों में भागीदारी मजबूत बनी रहेगी।’’
स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में दैनिक कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले इस महीने में तीसरी बार घटकर 20,000 से कम रह गए हैं। इसके साथ ही संक्रमण के मामले 1,02,24,303 पर पहुंच गए हैं। वहीं, अब तक 98 लाख लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।
मंत्रालय ने यह भी कहा कि ब्रिटेन से भारत लौटे लोगों में छह कोविड-19 के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं।
इस बीच, वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.88 प्रतिशत की बढ़त के साथ 51.40 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
वहीं, अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया सात पैसे की बढ़त के साथ 73.42 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News