महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, राकांपा प्रमुख पवार ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी

punjabkesari.in Thursday, Nov 19, 2020 - 03:54 PM (IST)

मुंबई, 19 नवंबर (भाषा) पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 103 वीं जयंती पर बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राकांपा अध्यक्ष शरद पवार समेत कुछ अन्य नेताओं ने श्रद्धांजलि दी।

इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था । वह देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं। वह 1966 से 1977 और फिर 1980 से 1984 तक प्रधानमंत्री रही थीं। इंदिरा के अंगरक्षकों ने 31 अक्टूबर, 1984 को उनकी हत्या कर दी थी।

इंदिरा गांधी की जयंती पर राजभवन में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया।

राजभवन की ओर से जारी बयान के मुताबिक राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के प्रधान सचिव संतोष कुमार ने इंदिरा की तस्वीर के आगे पुष्पांजलि अर्पित की और कर्मचारियों तथा अधिकारियों के सामने ‘‘राष्ट्रीय एकता अखंडता बनाए रखने के संकल्प’’ को पढ़ा।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के मुताबिक ठाकरे ने उपनगर बांद्रा में अपने आवास ‘मातोश्री’ में इंदिरा गांधी की तस्वीर पर फूलमाला चढ़ाई और उपस्थित लोगों को देश की अखंडता बनाए रखने का संकल्प दिलाया।

उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने भी राज्य सचिवालय में आयोजित एक कार्यक्रम में इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने देश को ‘मजबूत नेतृत्व’ देने और लोक कल्याणकारी फैसलों के लिए इंदिरा गांधी की सराहना की।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘अपने राजनीतिक कौशल और निर्णय लेने की मजबूत क्षमता से देश के विकास में योगदान के लिए इंदिरा गांधी को हमेशा याद किया जाएगा।’’
महाराष्ट्र के मंत्री और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख बालासाहेब थोराट ने विश्व की राजनीति में भारत को सम्मानजनक स्थान दिलाने और मजबूत नेतृत्व के लिए इंदिरा की तारीफ की।

उन्होंने देश की एकता और अखंडता के लिए अपने जीवन का बलिदान देने के लिए भी इंदिरा गांधी की सराहना की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News