रिजर्व बैंक ने एक लाख करोड़ रुपये की टीएलटीआरओ नकदी सुविधा की घोषणा की

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 10:07 PM (IST)

मुंबई, 21 अक्ट्रबर (भाषा) रिजर्व बैंक ने बैंकों को सस्ती दर पर एक लाख करोड़ रुपये तक की दीर्घ कालिक नकदी उपलब्ध कराने के लिए लक्षित दीर्घकालिक रेपो परिचालन (टीएलटीआरओ) योजना की बुधवार को घोषणा की। इस योजना के तहत कृषि, खुदरा, दवा एवं एमएसएमई सहित कई क्षेत्रों को बैंकों से कर्ज उपलब्ध कराने के उद्येश्य से बैंकों को धन उपलब्ध कराया जाता है।
जरूरत होने पर इस सुविधा का कभी भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

रिजर्व बैंक ने 9 अक्ट्रबर को जारी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के समय विकास और नियामकीय नीतियों पर जारी वक्तव्य में इसकी घोषणा की थी। केन्द्रीय बैंक ने कहा था कि वह तीन साल की अवधि के लिये कुल मिलाकर एक लाख करोड़ रुपये तक की रशि का नीतिगत दर रेपो की फ्लोटिंग दर पर टीएलटीआरओ सुविधा उपलब्ध करायेगा।
रिजर्व बैंक ने कहा कि इस सुविधा के तहत बैंकों द्वारा किया जाने वाला निवेश ‘हेल्ड टु मैच्युरिटी (एचटीएम) के तौर पर वगीकृत होगा। एचटीएम पोर्टफोलियो के लिये तय 25 प्रतिशत निवेश की सीमा से अधिक होने पर भी बैंक को इसमें निवेश की अनुमति होगी। सुविधा के तहत किये जाने वाले सभी निवेश को वृहत निवेश नियम (एलईएफ) की गणना से भी छूट होगी।’’
रिजर्व बैंक ने कहा है कि नकदी समायोजन सुविधा (एलएएफ) के तहत पात्र सभी बैंक टीएलटीआरओ सुविधा के तहत भागीदारी कर सकेंगे। इस सुविधा के तहत उपलब्ध होने वाले नकदी को बैंकों को कृषि, कृषि अवसंरचना, खुदरा, एमएसएमई और दवा तथा चिकित्सा क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों द्वारा जारी किये जाने वाले कापोर्रेट बॉंड, वाणिज्यिक पत्रों, गैर- परिवर्तनीय डिबेंचर में लगाना होगा। ऐसे पत्रों में उनके 30 सितंबर 2020 के निवेश के ऊपर उन्हें यह निवेश की अनुमति होगी।
रिजर्व बैंक ने कहा कि टीएलटीआरओ योजना के तहत मिलने वाली नकदी को बैंक इन क्षेत्राों को कर्ज और अग्रिम देने में भी उपयोग कर सकते हैं।
योजना 22 अक्टूबर 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 तक खुली रहेगी। रिजर्व बैंक ने एक अन्य अधिसूचना में बैंकों को टीएलटीआरओ और टीएलटीआरओ 2.0 के तहत उपलब्ध धन को उनकी परिपक्वता से पहले ही भुगतान का भी विकलप दिया है। इन्हें इस साल के शुरू में जारी किया गया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News