यात्री वाहनों की बिक्री बढ़ने से कलपुर्जे बाजार की मांग बढ़ी : एक्मा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 20, 2020 - 07:48 PM (IST)

मुंबई, 20 अक्टूबर (भाषा) बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री में तेजी के रूझान के बीच सर्विस बाजार में कलपुर्जों की मांग भी बढ़ी है। इसके अलावा कोविड-19 संकट के बीच लोगों के बीच निजी कारों का उपयोग बढ़ने और पुरानी कारों की खरीद बढ़ने से भी सर्विस बाजार को समर्थन मिला है।

वाहन कलपुर्जा विनिर्माताओं के संगठन एक्मा ने एक विज्ञप्ति में कहा कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में वाहन उद्योग ने रफ्तार पकड़ी है। इस दौरान वाहन उपभोग में बढ़त दर्ज की गयी है।

ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एक्मा) ने इसी के साथ अपने पांचवें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले की भी घोषणा की। चार दिन चलने वाला यह व्यापार मेला ‘ऑटोमेकेनिका’ दिल्ली के प्रगति मैदान में अगले साल 22 अप्रैल से शुरू होगा। इसे मेसी फैंकफर्ट इंडिया के सहयोग से आयोजित किया जाना है।

पहले यह मेला फरवरी 2021 में लगना था।

एक्मा ने कहा कि जिस तरह से लोगों के बीच स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर जागरुकता बढ़ रही है। लोग के बीच अपने आवागमन के लिए वाहन खरीद का रूझान बढ़ रहा है। इसी के साथ दोपहिया वाहन और छोटी कारों की बिक्री भी बढ़ रही है।

एक्मा ने कहा कि अधिकतर कार कंपनियों की बिक्री में अगस्त में 20 प्रतिशत से अधिक की बिक्री दर्ज की गयी है। आगामी त्यौहारी मौसम में इसके और बढ़ने की उम्मीद है। इसके चलते वाहनों की सर्विस कराने का बाजार भी बढ़ा है जिससे कलपुर्जों का बाजार भी बेहतर हुआ है।

एक्मा के महाप्रबंधक विनी मेहता ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर’ भारत और स्थानीय विनिर्माण को गति देने से आपूर्ति श्रृंखला में स्थानांतरण देखा गया है। इसी के साथ परिवहन और ग्राहकों के व्यवहार में बदलाव आया है। इससे वाहनों के सर्विस बाजार के लिए भी वृद्धि के अवसर पैदा हो रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ वाहन कलपुर्जा कंपनियों के लिए यह सही समय है कि वह इस रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए साथ आकर योजना बनाएं।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News