डॉलर के मुकाबले रुपया 18 पैसे टूटकर 73.79 पर बंद

punjabkesari.in Monday, Sep 28, 2020 - 08:09 PM (IST)

मुंबई, 28 सितंबर (भाषा) नरमी के रुख के साथ खुला रुपया सोमवार को डॉलर के मुकाबले 18 पैसे टूटकर बंद हुआ। कारोबार की समाप्ति पर यह 73.79 रुपये प्रति डॉलर पर रहा।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को कारोबार की शुरुआत में डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे टूटकर 73.64 पर खुला। कारोबार के दौरान रुपये ने 73.53 के उच्चतम और 73.86 के निम्नतम स्तर को छुआ।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद अंत में यह 18 पैसे टूटकर 73.79 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी दिवस शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 73.61 पर रहा था।

इस बीच छह वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की स्थिति दर्शाने वाला सूचकांक 0.16 प्रतिशत गिरकर 94.49 अंक रहा।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल 0.57 प्रतिशत गिरकर 41.68 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस में मुद्रा और सर्राफा विश्लेषक गौरांग सोमैया ने कहा, ‘‘कारोबार के पहले चरण में रुपया सीमित दायरे में रहा। लेकिन दूसरे दौर में तेल से जुड़ी संदिग्ध डॉलर खरीद के चलते इस पर दबाव रहा और यह गिरकर बंद हुआ।’’
एचडीएफसी सिक्युरिटीज के खुदरा शोध उप-प्रमुख देवर्ष वकील ने कहा कि डॉलर की निकासी और महीने के अंत में डॉलर की मांग के चलते रुपया इसके मुकाबले 18 पैसे टूटकर 73.79 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।’’
बाजार प्रतिभागियों का रुख सावधानी भरा रहा। सभी को भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा को लेकर फैसले का इंतजार है। यह घोषणा इसी सप्ताह होनी थी, लेकिन मौद्रिक नीति समिति की बैठक टाल दी गयी है। बैठक की नयी तारीखों की घोषणा जल्द होगी।

मुद्रा कारोबारियों के मुताबिक निवेशकों को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जे. बिडेन के बीच मंगलवार को होने वाली पहली चुनावी बहस से मिलने वाले बाजार संकेतों का इंतजार है।

आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने गत सप्ताहांत शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजारों में 2,080.21 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News