वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 11 प्रतिशत का संकुचन होगा: इक्रा

punjabkesari.in Monday, Sep 28, 2020 - 06:37 PM (IST)

मुंबई, 28 सितंबर (भाषा) घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा ने सोमवार को देश के जीडीपी अनुमानों को आगे और घटाते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में 11 प्रतिशत तक संकुचन हो सकता है।
रेटिंग एजेंसी इससे इससे पहले 9.5 प्रतिशत संकुचन का अनुमान जताया था। इक्रा ने अपने अनुमानों को संशोधित करते हुए कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण की दर उच्च स्तर पर बनी हुई है।
गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए वृद्धि के आधिकारिक आंकड़े आने के बाद कुछ विश्लेषकों ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 14 प्रतिशत तक संकुचन की बात कही है। पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 प्रतिशत की गिरावट हुई है।
रेटिंग एजेंसी ने कहा कि छोटे व्यवसायों और अनौपचारिक क्षेत्र के आंकड़े आने के बाद चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के आंकड़े नीचे की ओर संशोधित होते हैं, तो वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान जीडीपी संकुचन के अनुमान बदतर हो सकते हैं।
रेटिंग एजेंसी ने इस समय चल रही दूसरी तिमाही के लिए 12.4 प्रतिशत संकुचन के अनुमान को बनाए रखा है।
इक्रा की प्रमुख अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा, ‘‘भारत में छह महीने से अधिक समय तक महामारी जारी रहने के साथ, हम समझते हैं कि आर्थिक घटक अब संकट से सामंजस्य बैठा रहे हैं, जिसके चलते कोविड महामारी के बाद सुधार क्रमिक रूप से हो रहा है। बड़े पैमाने पर कोविड-19 संक्रमण के साथ यह स्थिति हमारे पिछले अनुमानों के मुकाबले लंबे समय तक बनी रह सकती है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News