ब्रिटेन में फंसे 329 भारतीय नागरिक स्वदेश लौटे

punjabkesari.in Sunday, May 10, 2020 - 03:14 PM (IST)

मुंबई, 10 मई (भाषा) कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर में लगी यात्रा पाबंदियों के कारण ब्रिटेन में फंसे 329 भारतीय नागरिक एयर इंडिया के विमान से शनिवार देर रात यहां पहुंचे।

एक सूत्र ने बताया कि एयर इंडिया का बोइंग 777 विमान शनिवार को लंदन से रवाना हुआ और 329 भारतीयों को लेकर देर रात करीब डेढ़ बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (सीएसएमआईए) पर उतरा।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि विमान में 329 यात्री सवार थे।
यह उड़ान कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण विभिन्न देशों में फंसे भारतीय नागरिकों की वतन वापसी के लिए ‘वंदे भारत मिशन’ के तौर पर एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा संचालित की जा रही 63 उड़ानों में से एक है।
प्रवक्ता ने बताया कि सिंगापुर और मनीला (फिलीपीन) से भी दो और विमानों के रविवार को मुंबई पहुंचने की संभावना है।
उन्होंने बताया कि सिंगापुर से एआई 343 विमान में 243 जबकि मनीला से एआई 387 विमान से 241 भारतीय वापस लौटेंगे।


लंदन से मुंबई आने वाले विमान में सवार एक यात्री ने ट्वीट किया, ‘‘पहला विमान मुंबई उतरा और क्रू सदस्यों का यात्रियों के साथ बहुत कम संपर्क रहा। सीट पर पहले ही रखे नाश्ते और भोजन के साथ रक्षात्मक किट भी दी गई। अब पृथक-वास का वक्त है।’’
एक अन्य यात्री ने ट्वीट किया, ‘‘ब्रिटेन से सुरक्षित मुंबई पहुंच गया। एयर इंडिया, लंदन में भारतीय उच्चायोग, नेशनल इंडियन स्टूडेंट्स एंड एलुमनी यूनियन ब्रिटेन और भारत के विदेश मंत्रालय का बहुत-बहुत शुक्रिया।’’
हवाईअड्डे के अधिकारियों ने शनिवार को एक बयान में बताया कि यहां पहुंच रहे जिन यात्रियों में बीमारी के लक्षण होंगे, उन्हें पृथक केंद्र ले जाया जाएगा।

बयान में बताया गया है कि मुंबई में रहने वाले उन यात्रियों को होटलों जैसे पृथक केंद्रों में ले जाया जाएगा जिनमें बीमारी के लक्षण नहीं दिख रहे हैं, जबकि शहर के बाहर के लोगों को उनके जिला मुख्यालयों तक ले जाने की व्यवस्था की जाएगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News