कोरोना वायरस प्रभाव: सीमेंट मांग 20-25 प्रतिशत तक घट सकती है: क्रिसिल

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 07:31 PM (IST)

मुंबई, छह अप्रैल (भाषा) कोविड-19 महामारी की वजह से यदेश में सीमेंट मांग में चालू वित्त वर्ष के दौरान 20- 25 प्रतिशत तक गिरावट आ सकती है। उद्योग का कहना है कि यदि मई तक इस महामारी पर नियंत्रण नहीं हुआ अैर निर्माण गतिविधियां वर्ष की दूसरी तिमाही तक ही शुरू हो पाईं तो सीमेंट खपत में भारी गिरावट आने की आशंका है। क्रिसिल ने सोमवार को यह जानकारी दी है।
   लॉकडाऊन के बावजूद कोविड -19 संक्रमित मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है और इसका आंकड़ा 4,000 अंक से आगे निकल गया है, जबकि मरने वालों की संख्या 100 को पार कर गई है।
क्रिसिल ने कहा है कि यदि भारत मई तक महामारी को नियंत्रित करने में असमर्थ रहता है, तो भारत में सीमेंट की मांग इस वित्त वर्ष में अभूतपूर्व रूप से 20-25 प्रतिशत तक घट सकती है।
इस महामारी के कारण जून तक भी सामाजिक दूरी रखने के उपायों को जारी रखना पड़ सकता है और निर्माण गतिविधि केवल वित्तवर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में ही शुरू हो सकती हैं।
हालांकि, क्रिसिल ने माना कि अगर अप्रैल के अंत तक लॉकडाउन और अन्य सामाजिक दूरी बनाये रखने के उपाय जारी रहते हैं और मध्य मई से निर्माण गतिविधि फिर से शुरू हो जाती हैं तो वित्तवर्ष के दौरान मांग में गिरावट 10-15 प्रतिशत तक ही रह सकती है।
एजेंसी ने आगे कहा है कि धीमी मांग रहने के बावजूद, सीमेंट उद्योग ने वित्त वर्ष 2019- 20 में 25 रुपये प्रति बैग की मूल्य वृद्धि हासिल की हे।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News