सरकार के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा से रुपये में 78 पैसे का उछाल

2020-03-26T21:37:23.597

मुंबई, 26 मार्च (भाषा) कोरोना वायरस की वजह से उत्पन्न संकटों से निपटने के लिए के लिये आर्थिक पैकेज घोषित करने की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की पहल के बाद बृहस्पतिवार को भारतीय रुपया 78 पैसे के उछाल के साथ 75.16 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

सुबह शुरू में डालर के मुकाबले रुपये में मजबूती थी। लेकिन कोरोना वायरस का घरेलू अर्थव्यवस्था पर होने वाले प्रभावों की चिंताओं के बीच इसमें भारी उतार चढ़ाव देखा गया। बाद में सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस के असर से निपटने के लिए देश के गरीब तबके को तीन माह के लिये कई तरह की आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा की। इसका बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।
अन्तरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 75.90 रुपये पर खुला। दिन के कारोबार के अंत में यह 78 पैसे की तेजी के साथ 75.16 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इसमें 75.10 के उच्च स्तर और 75.94 रुपये के निम्न स्तर के बीच घट बढ़ हुई। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 26 पैसे बढ़कर 75.94 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

बुधवार को ‘गुडी पर्वा’ के मौके पर विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार बंद रहा।

हालांकि, घरेलू के साथ साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस प्रकोप के प्रभावों को लेकर अभी भी चिंतायें हैं। लेकिन सरकार की ओर से घरेलू प्रोत्साहन पैकेज के कारण निवेशकों की धारणा में सुधार हुआ।

घरेलू शेयर बाजारों में भी बृहस्पतिवार को उछाल दर्ज किया गया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News