जद(एस) का सफाया कर देना चाहती हैं भाजपा और कांग्रेस : कुमारस्वामी

punjabkesari.in Tuesday, May 10, 2022 - 06:00 PM (IST)

बेंगलुरु, 10 मई (भाषा) कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस उनकी पार्टी जनता दल सेक्युलर का ‘सफाया’ करने के लिए उसकी मजबूत उपस्थिति वाले पुराने मैसूरू क्षेत्र में उसके नेताओं को लालच दे रही हैं लेकिन दोनों ही पार्टियां इसमें सफल नहीं होंगी।
जद(एस) पर ‘पारिवारिक राजनीति’ करने का आरोप लगाने वालों पर पलटवार करते हुए उन्होंने दावा किया कि उनके पिता व पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा एवं परिवार के अन्य सदस्यों ने इस क्षेत्रीय दल को बचाये रखने के लिए कई जोखिम मोल लिये हैं।

कुमारस्वामी ने कहा, ‘‘ कांग्रेस और भाजपा के नेता जद(एस) के नेताओं को लालच देकर, उसके गढ़ में सेंध लगाने के लक्ष्य के साथ पुराने मैसूरू की चर्चा कर रहे हैं और यही उनका एजेंडा है।’’
उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि ये दोनों ही दल बस कुछ नेताओं को लोभ देकर पुराने मैसूरू के लोगों का विश्वास नहीं जीत सकते और उन्हें विश्वास है कि ‘सच्चे’ जद(एस) समर्थक एवं कार्यकर्ता पार्टी छोड़कर नहीं जायेंगे।
उन्होंने कहा, ‘‘ कांग्रेस और भाजपा को पुराने मैसूरू क्षेत्र को लेकर डर है, दोनों ही दल जद(एस) का सफाया करने के लिए इस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। उनका मुख्य एजेंडा जद(एस) का सफाया करना है और वे इसके लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।’’
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने तो जद(एस) को भाजपा की ‘बी टीम’ करार दिया है लेकिन इस बात का फैसला जनता करेगी।

पुराना मैसूरू क्षेत्र में कर्नाटक के दक्षिणी जिले आते हैं। इस क्षेत्र में वोक्कलिगा समुदाय का बाहुल्य है और यह पारंपरिक रूप से जद(एस) का गढ़ रह है। इस क्षेत्र में कांग्रेस जद(एस) की चिर प्रतिद्वंद्वी रही है। यहां भाजपा की बहुत कम उपस्थिति है और वह अपनी पैठ बनाने की जुगत में लगी है ताकि उसे राजनीतिक लाभ मिले।
कुमारस्वामी ने कहा कि वह दो बार मुख्यमंत्री रहे, एक बार भाजपा के साथ और दूसरी बार कांग्रेस के साथ जद(एस) के गठजोड़ से। उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वतंत्र रूप से कभी सरकार नहीं बनायी, इसलिए राज्य के हित में स्वतंत्र रूप से कोई निर्णय नहीं ले पाये क्योंकि राष्ट्रीय दलों ने उनके रास्ते में रूकावटें खड़ी कीं।

उन्होंने कहा, ‘‘ इसलिए, मैं लोगों से पांच सालों के लिए स्वतंत्र सरकार बनाने का हमें (जदएस को) एक मौका देने की अपील कर रहा हूं.... मैं राज्य में लंबे समय से लंबित सिंचाई परियोजनाओं के त्वरित क्रियान्वयन के लिए यह अनुरोध कर रहा हूं।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News