बोम्मई ने एनसीसी के 7500 नये कैडेट बनाने की घोषणा की, प्रशिक्षण खर्च सरकार उठाएगी

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 10:02 PM (IST)

बेंगलुरु, 23 जनवरी (भाषा) कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के 7,500 नए कैडेट बनाए जाएं और प्रत्येक के प्रशिक्षण पर होने वाले 12,000 रुपये का खर्च वहन करेगी।

उन्होंने शहर के जक्कुर में आधुनिक सरकारी फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल को फिर से शुरू करने की भी घोषणा की, जो पिछले छह वर्षों से बंद है।

प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने इन दिनों एनसीसी की गतिविधियों में युवाओं की दिलचस्पी नहीं दिखाने पर चिंता व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह राज्य के वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों के साथ स्कूलों में 75 एनसीसी इकाई स्थापित करने को लेकर चर्चा करेंगे।

बोम्मई ने कहा, ‘‘हमने स्कूलों और कॉलेजों में एनसीसी की 75 इकाइयां स्थापित करने का फैसला किया है, जहां 7,500 नए एनसीसी कैडेट बनाए जाएंगे। राज्य सरकार प्रत्येक कैडेट के लिए 12,000 रुपये का खर्च वहन करेगी।’’
उन्होंने कहा कि सरकार स्कूली बच्चों के लिए एनसीसी कार्यक्रमों को संशोधित करने की खातिर रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ चर्चा करेगी।

बोम्मई ने कहा, ‘‘हमारे स्कूलों में 44,000 कैडेट हैं। राज्य सरकार इन 44,000 कैडेटों का खर्च वहन करेगी और उन्हें कॉलेजों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इस तरह, हमारे पास कॉलेजों में 50,000 से अधिक कैडेट होंगे।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News