कर्नाटक सरकार ने साप्ताहिक कर्फ्यू हटाया, रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा

punjabkesari.in Friday, Jan 21, 2022 - 08:13 PM (IST)

बेंगलुरु, 21 जनवरी (भाषा) कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को सप्ताहांत कर्फ्यू हटाने का फैसला किया, जिसे कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के मकसद से लगाया गया था। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने इस संबंध में विशेषज्ञों, मंत्रियों और अधिकारियों के साथ एक बैठक की।
हालांकि, रोजाना रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक का रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। वहीं, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, पब, क्लब, होटल, बार और अन्य स्थानों में 50 प्रतिशत क्षमता सहित अन्य सभी कोविड पाबंदियां जारी रहेंगी।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति और इसकी रोकथाम के लिए लगाई गयी पाबंदियों का आकलन करने के लिए विशेषज्ञों, अपनी सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों एवं अधिकारियों के साथ एक बैठक की।

राज्य के राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा, ‘‘शनिवार और रविवार का सप्ताहांत कर्फ्यू को हटाया जा रहा है। यह निर्णय विशेषज्ञों की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है और यह शर्तों पर आधारित है। अब संक्रमितों के अस्पतालों में भर्ती होने की दर करीब 5 प्रतिशत है। अगर यह बढ़ती है तो हम सप्ताहांत कर्फ्यू फिर से लगाएंगे।’’
दो घंटे से अधिक समय की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने जनता से अपील की कि कोविड दिशानिर्देशों और एहतियाती उपायों का पालन करें।

उन्होंने कहा, ‘‘सप्ताहांत कर्फ्यू हटाने के लिए लोगों, विभिन्न संगठनों और विभिन्न राजनीतिक नेताओं की ओर से मांग की जा रही थी, लेकिन हमने यह निर्णय विशेषज्ञों की रिपोर्ट के आधार पर लिया है। हालांकि, प्रतिदिन रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। साथ ही 50 प्रतिशत क्षमता एवं अन्य नियम भी लागू रहेंगे।’’
मंत्री ने यह भी कहा कि विरोध प्रदर्शनों, रैलियों, मेलों, जुलूसों, सभाओं और कार्यक्रमों पर प्रतिबंध भी जारी रहेगा।

रात के कर्फ्यू को जारी रखने के फैसले को सही ठहराते हुए, अशोक ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘जश्न करने जैसी रात की गतिविधियों को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता है ... कोविड अभी भी आसपास है।’’
आज जारी सरकारी आदेश के अनुसार और 31 जनवरी तक प्रभावी, विवाह समारोह खुले स्थानों में 200 से अधिक लोगों के साथ नहीं होने चाहिए और बंद स्थानों में इसमें 100 लोग शामिल होने चाहिए, साथ ही यह कोविड उचित व्यवहार और दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए आयोजित किया जाना चाहिए।

आदेश में यह भी दोहराया गया है कि पब, क्लब, रेस्तरां, बार, होटल, होटलों में खाने की जगह आदि; सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर, रंगमंदिर, ऑडिटोरियम और इसी तरह के स्थानों में 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ कोविड उपयुक्त व्यवहार का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए और ऐसे स्थानों पर प्रवेश पूरी तरह से टीकाकरण वाले व्यक्तियों के लिए सीमित होगा
मामलों में वृद्धि के साथ, सरकार ने पिछले सप्ताह मौजूदा कोविड पाबंदियों जैसे रात के कर्फ्यू और सप्ताहांत कर्फ्यू को जनवरी के अंत तक बढ़ाने का फैसला किया था।

सप्ताहांत के कर्फ्यू को समाप्त करने के लिए सरकार पर नागरिकों, व्यवसायों, संगठनों और सत्ताधारी भाजपा सहित विभिन्न राजनीतिक नेताओं का भारी दबाव था।

बैठक का हिस्सा रहे प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री बी सी नागेश ने कहा कि चूंकि बेंगलुरु में संक्रमण दर अधिक है, इसलिए सरकार शहर में स्कूल और कॉलेज फिर से खोलने का फैसला 29 जनवरी को करेगी, जबकि अन्य जगहों पर वे इसे उसी तरह से जारी रखेंगे, जैसा वे अभी कर रहे हैं।

बेंगलुरु को छोड़कर स्कूलों को बंद करने का निर्णय जिले के उपायुक्तों द्वारा सहायक आयुक्त, तहसीलदार, तालुक स्वास्थ्य अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारी के परामर्श से, स्कूल को एक इकाई के रूप में ध्यान में रखते हुए लिया जाएगा, न कि सामूहिक रूप से। किसी भी स्कूल में उच्च संक्रमण दर के मामले में, यह लगभग सात दिनों के लिए और कम संक्रमण दर के मामले में तीन दिनों के लिए बंद रहेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘सौभाग्य से, चूंकि 6-15 वर्ष के बच्चों में संक्रमण दर कम है, हम स्कूलों का संचालन (बेंगलुरु के अलावा) वैसे ही जारी रखेंगे, जैसा अभी चल रहा है। चार से पांच जिलों में जिला विशिष्ट पाबंदियां थीं, उपायुक्त समीक्षा करेंगे और स्थानीय स्थिति के अनुसार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए कदम उठाएंगे।’’
यह देखते हुए कि राज्य में कोविड के​​ मामलों में और वृद्धि होने की आशंका है, एक सवाल के जवाब में अशोक ने कहा, ‘‘हमने विशेषज्ञों की रिपोर्ट के आधार पर सप्ताहांत कर्फ्यू वापस लेने का निर्णय लिया है, हालांकि मामलों की संख्या बढ़ रही है, अस्पताल में भर्ती होने की दर लगभग 5 प्रतिशत है, हमारे लिए अस्पताल में भर्ती होने की दर मानदंड है।’’
उन्होंने कहा, सरकार ने पूरे राज्य को एक इकाई मानकर पड़ोसी राज्यों में किए गए उपायों को ध्यान में रखते हुए वैज्ञानिक रूप से निर्णय लिया है।

अशोक ने कहा कि 20 जनवरी तक राज्य में कुल 2,93,231 उपचाराधीन मरीज थे, जिनमें से 2,86,000 घर पर पृथकवास में हैं। कुल 5,344 व्यक्ति अस्पताल में हैं, जिनमें से 340 आईसीयू में हैं और 127 वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं।

उन्होंने कहा कि समग्र संक्रमण दर 19.94 प्रतिशत है, बच्चों में संक्रमण दर लगभग 8 प्रतिशत और वयस्कों में 16.57 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अस्पताल में भर्ती बच्चों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा, सरकार के आदेश में कहा गया है कि महाराष्ट्र, केरल और गोवा राज्यों की सीमा पर गहन निगरानी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मौजूदा परिपत्र या दिशानिर्देशों के अनुसार जारी रहेगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News