हिमालय, ब्रह्मपुत्र और कृष्ण मेनन पर लिखी किताबें कमलादेवी एनआईएफ पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2020 - 04:23 PM (IST)

बेंगलुरु, 16 नवंबर (भाषा) न्यू इंडिया फाउंडेशन ने तीसरे कमलादेवी चट्टोपाध्याय एनआईएफ पुस्तक पुरस्कार के लिए तीन किताबें शॉर्टलिस्ट की हैं जो हिमालय, ब्रह्मपुत्र और जवाहर लाल नेहरु के मुख्य सलाहकार वीके कृष्ण मेनन पर लिखी गई हैं।

पुरस्कार प्रदाताओं से बताया कि शॉर्टलिस्ट की गई किताबों में भारत के एक सदी का समकालीन इतिहास और जीवनी और पर्यावरणीय इतिहास, एंथ्रोपॉलोजी और इतिहास आदि को शामिल किया जाता है।

इस साल पुरस्कार का चयन करने के लिए गठित ज्यूरी में राजनीति विज्ञानी एव लेखक नीरजा गोपाल जयाल, इतिहासकार रामचन्द्र गुहा, श्रीनाथ राघवन और नयनजोत लाहिड़ी, उद्यमी नंदन निलेकणी और टीमलीज सर्विसेज के प्रमुख मनीष सबरवाल शामिल थे।

जो छह किताबें शॉर्टलिस्ट की गई हैं, वे हैं... अमित अहूजा की ‘मोबिलाइजिंग द मार्जिनलाइज्ड: एथनिक पार्टीज विदआउट एथनिक मूवमेंट्स’, अरुण मोहन सुकुमार की ‘मिडनाइटस मशीन्स: ए पॉलिटिकल हिस्ट्री ऑफ टेक्नोलॉजी इन इंडिया’, अरुपज्योति सैकिया की ‘द अनक्वाएट रीवर: ए बायोग्राफी ऑफ द ब्रह्मपुत्र’, जयराम रमेश की ‘ए चेकर्ड ब्रिलिएंस: द मेनी लाइव्ज ऑफ वी. के. कृष्ण मेनन’, कैथरीन एबान्स की ‘बॉटल ऑफ लाइज: रैनबैक्सी एंड द डार्क साइड ऑफ इंडियन फार्मा’ और स्टीफन ऑल्टर की ‘वाइल्ड हिमाल्याज: ए नेचुरल हिस्ट्री ऑफ द ग्रेटेस्ट माउंटेन रेंज ऑन अर्थ’।

वर्ष 2018 में स्थापित इस पुरस्कार में पिछले एक साल में प्रकाशित सभी गैर-गल्प पुस्तकों को शामिल किया जाता है और जीतने वाले को 15 लाख रुपये नकद और प्रशस्तिपत्र दिया जाता है। विजेता की घोषणा दिसंबर की शुरुआत में की जाती है।

इससे पहले मिलन वैष्णव को ‘वेन क्राइम पेज : मनी एंड मसल्स इन इंडियन पॉलिटिक्स’ और ओर्नित साहनी की ‘हॉउ इंडिया बिकेम डेमोक्रैटिक’ को यह पुरस्कार मिल चुका है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News