एसएसएलसी परीक्षा होगी, कर्नाटक में स्कूल खोलने पर अगस्त के बाद फैसलाः मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 10:37 PM (IST)

बेंगलुरु, नौ जून (भाषा) कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने मंगलवार को बताया कि राज्य में अगस्त के बाद स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा लेकिन कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा तय कार्यक्रम के तहत 25 जून को होगी।
तेलंगाना, तमिलनाडु और पुडुचेरी ने कोरोना वायरस की वजह से कक्षा 10वीं के इम्तिहान रद्द कर दिए हैं और छात्रों को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में भेजने का फैसला किया है।
सुरेश कुमार ने कर्नाटक में स्कूलों को फिर से खोलने के फैसले पर कहा, " अधिक से अधिक इस संबंध में अगस्त के बाद फैसला ले सकते हैं। हम अपनी कैबिनेट बैठक में इस पर चर्चा करेंगे और फिर निर्णय करेंगे। "
मंत्री ने यह घोषणाएं उडुपी में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कीं।
कुमार ने स्पष्ट किया कि इस मौके पर स्कूल खोलने की न मंशा है न ही कोई फैसला हुआ है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार स्कूल खोलना चाहेगी तो यह चरणबद्ध तरीके से होगा। पहले उच्च विद्यालय खोले जाएंगे, फिर माध्यमिक या उच्च प्राथमिक स्कूल।
एसएसएलसी परीक्षा के संबंध में मंत्री ने कहा, " कई विशेषज्ञों से चर्चा के बाद, हम छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए, सभी एहतियातों के साथ परीक्षा करा रहे हैं। "
उन्होंने कहा कि एसएसएलसी परीक्षा कराने के मुद्दे पर उच्च न्यायालय में भी चर्चा हुई है।

कुमार ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने भी दसवीं के इम्तिहान कराने को हरी झंडी दिखा दी है।

यह परीक्षा 27 मार्च को होनी थी, मगर, कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन के चलते इसे टाल दिया गया और 25 जून को इम्तिहान कराने का निर्णय किया गया।
इस बीच कई स्कूल खुल गए हैं और कक्षाएं शुरू हो गई हैं।
इस तरह की खबरें हैं कि ऑनलाइन कक्षाओं में काफी संख्या में छात्र हिस्सा ले रहे हैं।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News