See More

वैष्णो देवी यात्रा पर भी दिखा कोरोना वायरस का असर

2020-03-17T16:20:33.23

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसा कि सब जानते ही हैं कि कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में फैल रहा है। जिसके चलते हर देश की सरकार अपने-अपने हिसाब से कोई न कोई निर्णय ले रही है। कोरोना के चलते अब तक भारत में 131 केस हो चुके हैं और जिनमें 3 मौत भी हुई है। वहीं भारत सरकार ने इस वायरस के चलते कई बड़े फैंसलें लिए हैं, जिनमें मुख्य रूप से देश के सभी बड़े मंदिरों को बंद कर देने का एलान किया गया है। अब तक शनि शिंगणापुर, शिरडी, सिद्धि विनायक मंदिर बंद हो चुके हैं। वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने वाले लोगों को भी अच्छी तरह जांच कर ही यात्रा की अनुमति मिल रही है।
PunjabKesari
ट्रैनों में भी कम दिखी यात्रियों की संख्या
कटडा: देशभर में बढ रहे कोरोना वायरस का असर सोमवार को वैष्णो देवी यात्रा पर भी कुछ हद तक देखनें को मिला, जिसके चलते सोमवार को वैष्णो देवी यात्रा में कुछ हद तक गिरावट दर्ज की गई। वहीं ट्रैनों में भी पिछलें दिनों की तुलना में यात्रियों की संख्या में कमी गई। सुत्रों की माने तो कटडा पर पहुंचने वाली सभी ट्रैनों में टिकट मिल रही है। अनूमान लगाया जा रहा है कि सोमवार को ही करीब 20 प्रतिशत रिजर्वेशन कैंसिल हुआ है। पंजिकरण कक्ष से मिले आक्डों के अनूसार रविवार की तुलना में सोमवार दोपहर तीन बजे तक करीब 6 हजार कम श्रद्धालुओं द्वारा यात्रा पंजिकरण करवा कर यात्रा शुरू की गई थी। जविक यात्रा पजिकरण कक्ष बंद होने में काफी समह शेष था। यात्रा में कुछ गिरावट के चलते बाजारों में भी कम भीड़ देखने को मिली।
Follow us on Twitter
इससे पहले रविवार को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा विदेशी श्रद्वालुओं को लेकर एडवाईजरी भी जारी की गई थी, जिसमें उन्हे भारत पहुंचने के 28 दिनों तक वैष्णो देवी यात्रा पर न आने की हिदायत दी गई है। एडवाइजरी में यह भी कहा गया है की जिन श्रद्धालुओं को यात्रा करने का प्लान है और उन्हें खांसी, जुकाम या तेज बुखार है, वह कुछ दिनों के लिए अपनी यात्रा स्थगित कर दें।ज्ञात रहे कि इससे पहले वैष्णो देवी यात्रा में काफी वृद्धि दर्ज की जा रही थी। मार्च के पहले सप्ताह तक की अगर बात करें तो पिछले वर्ष की तुलना में करीब 2.50 लाख अधिक श्रदालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर नमन किया था। 
Follow us on Instagram
कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिला प्रशासन व श्राइनबोर्ड कर रहा हर संभव प्रयास
कटडा :
जिला प्रशासन सहित श्राइन बोर्ड द्वारा कारोना वायरस से निपटने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। देर शाम जिला विकास आयुक्त रियासी द्वारा इस संबध में एडवाइजरी जारी कर निर्देश दिए गए है कि बैकों सहित सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों (जिनमें अधिक भीड़ रहती है) में स्वच्छता बनाएं रखने के लिए हर संभव प्रयास करे। एडवाइजरी में कहा गया है कि इन संस्थानों में जहां हाथ लगने की अधिक संभावना होती है, वहां पर बार-बार रासायिनकों के साथ साफ सफाई करवाई जाए।
PunjabKesari
वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर भी भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों को रासायिनक छिड़काव करने के साथ-साथ सेनेटाइज किया जा रहा है। आधार शिवर कटडा की बात करे तो नपा की टीमें कटडा में फगिंग सहित अन्य रसायनों का छिड़काव कर रही हैं।

अमित शर्मा


Lata

Related News