वैष्णो देवी श्रद्धालुओं ने तोड़ा बीते पांच साल का रिकॉर्ड, 9 लाख से अधिक भक्तों ने नवाया शीश

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2020 - 05:09 PM (IST)

जम्मू: जम्मू में इस बार भारी बर्फबारी हुई। साल 2020 के शुरूआती दो महीनों में मौसम ने कश्मीर घाटी के साथ-साथ माता वैष्णो देवी भवन में रिकॉर्ड तोड़ बर्फबारी हुई। इसी बर्फबारी के चलते माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं ने बीते पांच सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस साल जनवरी और फरवरी महीने में करीब 9 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी के दर्शन किए।

PunjabKesari

इस साल हुई बर्फबारी के बीच यहां पर्यटकों ने कश्मीर घाटी का रुख किया तो वहीं माता वैष्णो के दरबार में हुई बर्फबारी के साथ-साथ श्रद्धालुओं ने दर्शन करने की रूचि दिखाई है। दर्शनों को आए श्रद्धालुओं ने  बताया कि बर्फबारी के मौसम में माता वैष्णो देवी भवन का नजारा काफी आनंदमय और अद्भूत होता है।

PunjabKesari

यात्रियों ने बताया कि भारी बर्फबारी के बीच हमें पुराणी गुफा से माता वैष्णो देवी के दर्शन करने का सौभाग्य इस मौसम में प्राप्त होता है। बता दें कि इस बार श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होने के साथ कई बार माता वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा खोली गई है।

PunjabKesari

वहीं श्राइन बोर्ड की मानें तो इस साल एक जनवरी से 29 फरवरी तक नौ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी भवन में अपनी हाजिरी दर्ज करवाई है। श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने  बाताया कि इस साल माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आए श्रद्धालुओं की संख्या ने बीते पांच सालो का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि पिछले पांच सालों में अगर जनवरी और फरवरी महीनों की बात करें तो आठ लाख से अधिक यात्री माता के दर्शनों के लिए कटरा पहुंचे, लेकिन इस साल यह आंकड़ा नौ लाख के पार था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News