श्रीनगर-लेह हाईवे से 18 दिनों में बर्फ हटाई, 60 वर्षों में रिकॉर्ड उपलब्धि: बीकन अधिकारी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 12:45 PM (IST)

श्रीनगर(अरीज): एकमात्र राजमार्ग, जो लेह को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है, पिछले साल दिसम्बर में भारी बर्फ बारी के कारण बंद किया गया था। 122 आर.सी.सी. बीकन के ओ.सी. एस.वी. कृष्णा ने बताया कि लद्दाख को बाकी देश के साथ जल्द से जल्द जोडऩे के लिए गगनगीर से बर्फ की निकासी इस साल 21 फरवरी को शुरू की गई थी। बर्फ निकासी के 12 आधुनिक उपकरणों का उपयोग कर हमने सिर्फ 18 दिनों में जोजिला तक राजमार्ग से सारी बर्फ हटा दी, जोकि पिछले 60 वर्षों में रिकॉर्ड उपलब्धि है।

PunjabKesari

जोजिला पास में बर्फ निकासी टीम के प्रभारी कैप्टन शुभम सूद ने बताया कि बीकन टीमों को बर्फ निकासी के दौरान कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि जोजिला पास हिमस्खलन प्रवण है। मार्च में सड़क खोलना हमारे लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि हमने इसे उप-शून्य तापमान और हिमस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों में 18 दिनों की छोटी अवधि में किया है।

PunjabKesari

श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को अनुमति देने का काम कारगिल और गांदरबल जिला प्रशासन का होता है। गांदरबल के प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि बीकन अधिकारी की ओर से हमें अभी कोई रिपोर्ट नहीं सौंपी गई है। क्लीयरेंस रिपोर्ट मिलने के बाद ही राजमार्ग को खोलने पर कोई फैसला किया जाएगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News