श्रीनगर-बनिहाल रेल लिंक ट्रायल पूरा, रविवार से कश्मीर में शुरु होगी रेल सेवा: अधिकारी

punjabkesari.in Saturday, Nov 16, 2019 - 03:18 PM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में रेलवे की पूर्ण सेवाओं को पुन: शुरू करने से पहले शनिवार को श्रीनगर-बनिहाल रेल मार्ग पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। कश्मीर में रेल सुविधाएं सुरक्षा कारणों से तीन महीने से अधिक समय से निलंबित थी। रेलवे अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर-बनिहाल मार्ग पर रेल सेवाएं रविवार को फिर से शुरू होंगी। सुरक्षा कारणों से निलंबित किए जाने के बाद इसे पहली बार जनता के लिए पूरी तरह बहाल किया जा रहा है।

PunjabKesari

केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के फैसले की पांच अगस्त को घोषणा से पहले घाटी में रेल सेवाओं को तीन अगस्त से निलंबित कर दिया गया था। इस बीच कश्मीर में स्थिति सामान्य हो रही है और शनिवार से माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गई। 

PunjabKesari

एक अधिकारी ने बताया कि कक्षा पांच से नौ तक की वार्षिक परीक्षा शनिवार से शुरू हुईं। परीक्षाएं सोमवार से शुरू होने वाली थीं लेकिन घाटी में भारी बर्फबारी के कारण पहले दो पेपर स्थगित कर दिए गए थे। घाटी के बाजार में दुकानदार सुबह जल्दी दुकान खोलते हैं और दोपहर में दुकान बंद कर सरकार के फैसले के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन में शामिल हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि प्री-पेड मोबाइल फोन और सभी इंटरनेट सेवाएं अब भी निलंबित हैं। 

PunjabKesari

केंद्र सरकार के 5 अगस्त के फैसले के मद्देनजर तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला समेत कई नेता अब भी हिरासत में हैं। फारूक अब्दुल्ला पर पिछले महीने लोक सुरक्षा कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News