पिछले पांच सालों में एलओसी पर हुआ सबसे ज्यादा सीजफायर उल्लंघन, 140 आतंकवादी ढेर

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 07:30 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम उल्लंघन बीते नौ महीनों के दौरान सबसे ज्यादा रहा। यह आंकड़ा पिछले पांच सालों का सबसे उच्च स्तर का है।

PunjabKesari

भारतीय सेना के आंकड़ो के मुताबिक पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में 2 अक्टूबर तक 2,225 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। जिसका मतलब है कि इस अवधि के दौरान उसने एक दिन में औसतन आठ बार संघर्ष विराम उल्लंघन किया। आंकड़ों की मानें तो इसकी तुलना में 2018 में पूरे वर्ष के दौरान पाकिस्तान द्धारा संघर्ष विराम उल्लंघन की कुल संख्या 1,629 थी।

PunjabKesari

एक रक्षा अधिकारी ने कहा, पाकिस्तान ने इस साल फरवरी में बालाकोट हवाई हमलों के बाद संघर्ष विराम उल्लंघन बढ़ा दिया औऱ फिर अगस्त में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा अनुच्छेद 370 निरस्त करने के बाद संघर्ष विराम का उल्लंघन और तेज कर दिया।

PunjabKesari

सूत्रों के अनुसार भारतीय सेना ने सीजफायर उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब दिया है। एलओसी पर पाकिस्तान की ओर से (बैट) हमलों को अंजाम देने की कोशिशें भी हुई हैं। बैट टीम में आमतौर पर पाक सेना के कमांडो और आतंकवादी होते हैं। जुलाई के अंतिम सप्ताह में, भारतीय सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर में केरन सेक्टर की पोस्ट के पास पांच बैट हमलावरों को मार गिराया था। पाकिस्तानी सेना द्वारा उनके शवों का दावा नहीं किया गया था।

भारतीय सेना ने इस साल 140 आतंकवादियों को मार गिराया
सेना के आंकड़ों के अनुसार, एलओसी के किनारे और जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में 2 अक्टूबर 2018 तक पूरे कैलेंडर वर्ष के दौरान 318 की तुलना में 123 आतंकवादी घटनाएं हुई हैं। सेना ने 2018 में 254 और 2017 में 213 के मुकाबले इस साल 2 अक्टूबर तक भारतीय सेना ने 140 आतंकवादियों को मार गिराया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News